चंदौली जिले को और मिले 1155 नए PM आवास, अब तक जिले में आए 3546 आवास

चंदौली जिले को और मिले 1155 नए PM आवास, अब तक जिले में आए 3546 आवास

चंदौली जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का दायरा बढ़ता जा रहा। चालू सत्र में 3546 आवास मिल चुके हैं। जबकि डेढ़ हजार आवास और मिलने की संभावना है। 11220 आवासों के निर्माण कार्य प्रगति पर है। निर्माण के लिए दूसरी और तीसरी किस्त जारी हो चुकी है।

 

शुक्रवार को 1155 नए आवासों का लक्ष्य मिला। इस आवंटन में पिछड़े और सामान्य वर्ग के गरीबों को ही लाभ मिलेगा। इसके लिए सामाजिक आर्थिक जनगणना की सूची को आधार बनाया गया। बीपीएल सूची के हिसाब से सभी को लाभ मिल चुका है। योजना के तहत वर्ष 2017-18 में 9887 आवास मिले, सभी लाभार्थियों को दूसरी व तीसरी किस्त जा चुकी है।इसलिए इनमें ज्यादातर आवास पूर्ण रूप से बन चुके हैं।

 

2018-19 में शासन से जिले को 1644 आवासों का पहला लक्ष्य आवंटित हुआ। 900 आवासों के लिए प्रथम व दूसरी किस्त की धनराशि जारी हो चुकी है। डेढ़ माह पूर्व 787 आवास और मिल गए। लेकिन शुक्रवार को सरकार ने अचानक 1155 आवासों का लक्ष्य और बढ़ा दिया। आवास उन्हीं लोगों के बनेंगे जो सामाजिक, आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

खंड विकास अधिकारियों को नोटिस जारी

मुख्य विकास अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने सभी बीडीओ को नोटिस जारी कर कहा कि आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण कराएं। एक-एक लाभार्थी का सत्यापन करें। पैसा जारी होने के बाद भी कार्य न होने पर लाभार्थियों को चिन्हित करें, कार्य न कराने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

 

 डा. एके श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी

1155 नए आवासों का आवंटन होने से पिछड़े व सामान्य वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा। आवासों के लिए चयन कर लिया गया है। एक सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Comments

comments