चंदौली व चहनियां में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 55 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे

चंदौली व चहनियां में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 55 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे

चंदौली जिले के सदर ब्लाक परिसर में बुधवार को शादी की धूम देखी गई। शहनाइयों की सुमधुर धुनों के बीच वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 28 जोड़े सात जन्मों के बंधन में बंध गए, तो वहीं चहनियां में भी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 27 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे।

सदर ब्लाक में मुख्य विकास अधिकारी डा.एके श्रीवास्तव, बीडीओ एमपी चौबे व अन्य अधिकारियों ने भी उनके मंगल जीवन की कामना की। वहीं पीडीडीयू नगर की विधायक साधना सिंह ने आशीर्वाद के रूप में शासन की ओर से दिए जा रहे उपहार भेंट किए।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सुबह दस बजे वर व वधु पक्ष की ओर से घरातियों व बारातियों के साथ शुभ चिंतकों की भीड़ ब्लाक परिसर में पहुंचना आरंभ हो गई। दोपहर बारह बजे तक समूचा परिसर वैवाहिक मंत्रोचार से गूंज उठा। वर व वधुओं के मंडप में सात फेरे लेते ही घरातियों व बारातियों ने पुष्प वर्षा की। सदर ब्लाक की ओर से 30 जोड़े शादी के बंधन में बंधने थे लेकिन चार जोड़े नहीं आए।

वहीं नियामताबाद के दो जोड़ों का विवाह कराया गया। विधायक ने कहा प्रदेश सरकार गरीबों के उत्थान को ²ढ़ संकल्प है। गरीबों की बेटियों के हाथ पीले करने को सरकार ने यह कदम उठाया। ताकि गरीबों के भी अरमान पूरे हो सके। सीडीओ ने कहा कि शासन की मंशा है कि गरीबों की बेटियों के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी न आने पाए। इसके लिए सामूहिक विवाह कराया जा रहा है।

बीडीओ ने कहा शासन के मानक के अनुरूप उपहार भेंट किए गए हैं। वधुओं के खाते में बीस हजार रुपये की धनराशि भेजी जाएगी। इस अवसर जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ल, परियोजना निदेशक सुशील कुमार, नियामताबाद बीडीओ राजन राय, एडीओ पंचायत नीरज सिन्हा सहित ब्लाक के कर्मी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

वहीं चहनियां के स्थानीय विकास खंड सभागार में बुधवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 27 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे। इसमें 25 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज के साथ वैदिक मंत्रोचार से विवाह संपन्न हुआ। दो मुस्लिम जोड़े का निकाह कराया गया।

Comments

comments