74 करोड़ की लागत से होगा पंडित दीनदयाल उपाध्याय संग्रहालय का निर्माण, ऐसी है तैयारी

74 करोड़ की लागत से होगा पंडित दीनदयाल उपाध्याय संग्रहालय का निर्माण, ऐसी है तैयारी

जिले में पड़ाव चौराहे के सुंदरीकरण के साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल का भी निर्माण होगा। इसके लिए गन्ना संस्थान की 10 एकड़ जमीन को चिह्नित किया जा चुका है। 74 करोड़ की लागत से पंडित जी के जीवन व सिद्धांतों के दर्शन के साथ ही वैदिक उद्यान, रिसर्च सेंटर व सांस्कृतिक आडिटोरियम का भी निर्माण होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को लोकार्पण समारोह में मंच से ही स्मृति स्थल का शिलान्यास किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों पर ही समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का विकास संभव होगा। पड़ाव चौराहे का सुंदरीकरण कराते हुए 63 फीट की विशालकाय प्रतिमा लगेगी। वहीं गन्ना संस्थान की दस एकड़ जमीन पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय संग्राहालय का निर्माण होगा।

इसमें पंडित जी के एकात्म मानववाद के विचार और उनके आदर्शो का दर्शन होगा। इसके अलावा वैदिक उद्यान का निर्माण होगा। वैदिक उद्यान में सैकड़ों की संख्या में औषधि युक्त पौधे लगाए जाएंगे। इससे समाज के गरीबों को लाभ और आयुर्वेद चिकित्सा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि स्मृति स्थल पर ही सांस्कृतिक आडिटोरियम का निर्माण होगा। आडिटोरियम में जिले के अलावा पूर्वांचल के कलाकारों को अपने कला का प्रदर्शन करने के लिए मंच मिलेगा।

उन्होंने कहा कि स्मृति स्थल के लिए 74 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया है। पहली किश्त के रूप में कार्यदायी संस्था वीडीए को 39 करोड़ रुपये प्रेषित भी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल होगा। यहां से पूरे प्रदेश के विकास का रास्ता खुलेगा।

Comments

comments