चंदौली में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 96 केंद्र चयनित, आपत्ति दर्ज कराने को 10 नवंबर तक का समय

चंदौली में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 96 केंद्र चयनित, आपत्ति दर्ज कराने को 10 नवंबर तक का समय

शासन स्तर से बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों का निर्धारण किया गया है। जिले में परीक्षा के लिए कुल 96 केंद्र चयनित किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के आदेशानुसार चयनित परीक्षा केंद्रों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में चस्पा कर दी गई है। केंद्र व्यवस्थापकों को आपत्ति दर्ज कराने को 10 नवंबर तक का समय दिया गया है। इस बार नकलविहीन परीक्षा कराने को कक्षों में सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वायस रिकार्डर भी लगवाने की अनिवार्यता होगी।

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र व्यवस्थापकों की ओर से विद्यालयों के अक्षांश व देशांतर की स्थिति शासन के पोर्टल पर अपलोड कराने के साथ ही अन्य सूचनाएं उपलब्ध कराई गई थी। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यालयों का सत्यापन कर माध्यमिक शिक्षा परिषद को 226 स्कूलों की सूची भेजी गई थी। दो स्कूलों की अक्षांश व देशांतर स्थिति निर्धारित समयावधि में अपलोड न किए जाने से उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए। शासन स्तर से बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 96 विद्यालयों का चयन किया गया है।

 

डीआईओएस कार्यालय में चयनित विद्यालयों की सूची भी चस्पा कर दी गई है। केंद्र व्यवस्थापकों को आपत्ति दर्ज कराने को 10 नवंबर तक का समय दिया गया है। केंद्र व्यवस्थापक अपनी आपत्ति डीआईओएस कार्यालय की मेल आईडी पर भेजने के साथ कार्यालय में भी हार्ड कापी जमा करा सकते हैं। विभाग की ओर से आपत्तियां माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी जाएगी। जिलाधिकारी को भी अवगत कराया जाएगा। डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजेगी। इसके आधार पर परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद राय

 

जिले में कुल 96 परीक्षा केंद्र चयनित किए गए हैं। चयनित केंद्रों की सूची चस्पा करा दी गई है। केंद्र प्रभारियों को आपत्ति दर्ज कराने को 10 नवंबर तक का समय दिया गया है। आपत्तियां प्राप्त होने के बाद जांच कर शासन को भेजी जाएगी।

 

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा कराने का फरमान गत वर्ष ही जारी कर दिया था। फिर भी कई केंद्रों पर नकल कराए जाने की शिकायतें मिलती रही। इस पर पूरी तरह से रोक लगाने को इस बार बोर्ड परीक्षा के दौरान कक्षों में वायस रिकार्डर लगवाने की भी अनिवार्यता होगी। इससे बोलकर नकल कराने की प्रवृत्ति पर काफी हद तक लगाम लग जाएगी।

 

अबकी बार 75 हजार परीक्षार्थी

जिले में इस बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 75 हजार 355 परीक्षार्थी हैं। इसमें हाईस्कूल में 33 हजार 96 और इंटरमीडिएट में 42 हजार 259 परीक्षार्थी शामिल हैं।

Comments

comments