नक्सल इलाके के 154 युवा प्रशिक्षण लेकर संवारेंगे अपनी तकदीर, चंदौली पुलिस की पहल

नक्सल इलाके के 154 युवा प्रशिक्षण लेकर संवारेंगे अपनी तकदीर, चंदौली पुलिस की पहल

चन्दौली पुलिस द्वारा कम्यूनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत संचालित महत्वकांक्षी योजना “ लघु कौशल विकास प्रशिक्षण” (SSDP) के नये बैच का शुभारम्भ नक्सल प्रभावित नौगढ़ इलाके में पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र विजय सिंह मीणा तथा पुलिस अधीक्षक चन्दौली  संतोष कुमार सिंह के कर कमलों द्वारा दीप प्रज्वलित कर व फीता काटकर किया गया।

उक्त अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण क्लास रुमों का भ्रमण किया गया तथा प्रशिक्षुओं व प्रशिक्षकों से भी वार्ता की गई। इस शुभ अवसर पर महोदय द्वारा कहा गया कि इस योजना की जितनी तारीफ की जाय उतनी ही कम है, वास्तव में चन्दौली पुलिस द्वारा चलाया जाने वाला यह रोजगार परक प्रशिक्षण का कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय है।

 

पुलिस अधीक्षक चन्दौली सहित पूरी चन्दौली पुलिस को बधाई देते हुए आईजी ने कहा कि यह कार्यक्रम अपनें उद्देश्य में पूर्ण रुपेण सफल हो तथा यह आश्वासन देता हूँ कि इस कार्यक्रम को और अधिक वृहद स्तर पर चलाने व सुविधाओं को प्रदान करने में हमसे जो सहयोग हो सकेगा पूर्ण रूप से करूँगा।

पुलिस अधीक्षक चन्दौली संतोष कुमार सिंह ने कहा कि चन्दौली पुलिस निःशुल्क 1-सिलाई का कार्य 2- बढई का कार्य 3- नाई का कार्य 4- विजली मिस्त्री 5- प्लम्बर का कार्य 6- वाहन चालक 7- वाहन मरम्मत की विधाओं में प्रशिक्षण देकर गरीब/बेरोजगार युवकों के हाथों को हुनर देकर उन्हें रोजगार प्राप्त करनें में जहाँ अपनी अहम भूमिका निभा रही है, वहीं इससें जनता और पुलिस के बीच की दूरियां भी कम हो रही है तथा पिछले दो बैच से जनपद चन्दौली के नक्सल प्रभावित थाना क्षेत्रों के बेरोजगार नवयुवकों को पुलिस और सेना में भर्ती होने के लिए उन्हें शारीरिक प्रशिक्षण सीआरपीएफ के कुशल प्रशिक्षक द्वारा प्रदान कराया जा रहा है।

 

कार्यक्रम को पूर्ण सुचारु रुप से चलने हेतु समस्त संसाधन व प्रशिक्षुओं को मुफ्त में सभी प्रकार के संसाधन, प्रशिक्षण, ड्रेस, बैग, कैप,जूते, भोजन आदि की व्यवस्था सभी कुछ चन्दौली पुलिस द्वारा दिया जाता है इस बात से उपस्थित सभी लोग काफी प्रभावित थें तथा चन्दौली पुलिस द्वारा चलये जा रहे इस कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा भी कर रहे थे।

लघु कौशल विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत नक्सल क्षेत्र के बच्चों को स्वावलम्बी बनाने के लिए उन्हे उक्त विधाओं का प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा बाद प्रशिक्षण प्रत्येक प्रशिक्षुओं को उनके द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त विधा से सम्बन्धित किट चन्दौली पुलिस द्वारा निःशुल्क समापन कार्यक्रम में दिया जायेगा जिससे वे प्रशिक्षित होकर पाये किट की सहायता से रोजगार पा सके एवं अपने परिवार का भरण पोषण कर समाज की मुख्य धारा से जुड सके जिससे क्षेत्र व देश का भी विकास हो सके।

आज से प्रारंभ हो रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंजीकरण करायें प्रशिक्षुओं की संख्या-

1- सेना/पुलिस में 23
2- सिलाई में 18
3- बढई में 10
4- नाई में 18
5- बिजली में 38
6- प्लम्बर में 12
7- वाहन चालक में 35

कुल योग=154

Comments

comments