कमिश्नर बोले : फर्जी रिपोर्टिंग से बाज आएं अधिकारी, इन पर गिरेगी गाज

कमिश्नर बोले : फर्जी रिपोर्टिंग से बाज आएं अधिकारी, इन पर गिरेगी गाज

चंदौली जिले के नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील में मंडलीय समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने कहा कि अफसर फर्जी रिपोर्टिंग से बाज आएं और गांवों में जाकर विकास कार्यों की गुणवत्ता परखें। साथ ही पात्रों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएं। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही उजागर हुई तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

वाराणसी मंडल के मंडलायुक्त  दीपक अग्रवाल बुधवार को थाना सभागार में मंडलीय समीक्षा बैठक में  मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पीके मिश्र व जिला कार्यक्रम अधिकारी नीलम मेहता को प्रगति रिपोर्ट न बताने पर नाराजगी जताई और कहा कि जिम्मेदारियों का निर्वहन करने की आदत डालें। लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

इसके बाद शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, मध्यान्ह भोजन, आधार फीडिंग, प्रधानमंत्री आवास, शहरी एवं ग्रामीण आवास, आशा ज्योति केन्द्र, छात्रवृति, विद्युतीकरण, कृषि, सड़क, विधवा, विकलांग पेंशन, शौचालय, सिंचाई आदि जनहितकारी योजनाओं की प्रगति चेक की। कहा मनरेगा योजना काफी जनहितकारी है। धन का उपयोग सदुपयोगी कार्यों में ही कराया जाय। नये तालाबों की खोदाई व फलदार पौधों का रोपण कराया जाय। ताकि गरीबों रोजगार का अवसर मिल सके। किसानों की आय में वृद्धि करने की सरकार की नीतियों पर चर्चा की।

वाराणसी मंडल के मंडलायुक्त ने जोर देकर कहा कि  सरकारी योजनाओं से बांस का बगीचा भी अच्छी खासी आय का साधन बन सकता है। अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के बारे में पूछताछ की। कहा पात्रों को देय सामग्री की निरंतर जांच करें। नलकूप व सिंचाई विभाग द्वारा किसानों को सिंचाई सुविधा, निर्माणाधीन पंप नहर की प्रगति व अड़चनों को बारे में पूछताछ की।

अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि वह निर्माणाधीन कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें। एडी बेसिक वाराणसी से नये अध्यादेश के तहत परिषदीय विद्यालयों व मान्यता प्राप्त विद्यालयों की व्यवस्था के बारे में पूछताछ की। शौचालय योजना का लाभ पात्रों को देने का निर्देश दिया। ओडीएफ गांव की प्रगति का हाल जाना। बोले कुछ गांवों में शौचालय निर्माण में फर्जीवाड़ा करने का मामला प्रकाश में आया है। इस पर कड़ी निगरानी बरती जाय।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, जिलाधिकारी वाराणसी सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी गाजीपुर के.बालाजी, एडीएम बच्चालाल, एडीएम जौनपुर आरपी मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन वीरेंद्र कुमार, उपजिलाधिकारी अभय मिश्र, पुलिस उपाधीक्षक आपरेशन नीरज सिंह सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Comments

comments