रेलवे सॉफ्टवेयर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन हो गया फीड, अब है इसकी तैयारी

रेलवे सॉफ्टवेयर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन हो गया फीड, अब है इसकी तैयारी

मुगलसराय। रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किए जाने की कवायद जारी है। रेल प्रशासन स्टेशन के मुख्य भवन से मुगलसराय स्टेशन के बोर्ड को बुधवार की शाम को हटा दिया। वहीं नये बोर्ड लगाने के लिए एगंल लगाया गया। इसके अलावा प्लेटफार्मो पर लगाए जाने वाले बोर्ड का डिजाइन बनाकर तैयार कर लिया गया। इससे आनन फानन में बोर्ड लिख दिया जाए।

रेलवे साफ्टवेयर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन बुधवार को फीड कर दिया गया। वही आरक्षण टिकट के लिए कोड भी निर्धारित कर दिया गया है। अब एमजीएस के जगह डीडीयू लिखा जाएगा। हालांकि प्रथम चरण में इंक्वायरी में सुविधा दी गई। आरक्षण आदि जगहों के लिए लोकल साफ्टवेयर बदलना पड़ेगा। इसके लिए विभागीय अधिकारी जुटे हैं।

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदले जाने को लेकर आखिकार कवायद पूरी हो गई। नाम बदले जाने का सबसे बड़ा पेंच सॉफ्टवेयर में बदलाव होना था। इसके लिए रेल प्रशासन युद्ध स्तर पर लगा था। वही पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन लिखे जाने के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव जरूरी था। हालांकि काफी जद्दोजहद के बाद बुधवार को क्रिस सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेंशन सिस्टम ने हरी झंडी दे दी। इस दौरान स्टेशन पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन व आरक्षण टिकट पर डीडीयू अंकित हो गया। लेकिन अभी मात्र इंक्वायरी में डीडीयू कोड एलाट हुआ है।

आरक्षण विभाग में जब तक लोकल सॉफ्टवेयर में बदलाव नहीं किया जाएगा, तब तक आरक्षण टिकट पर नाम अंकित नहीं होगा। हालांकि इसके लिए विभागीय अधिकारी साफटवेयर में बदलाव के लिए जुटे है। सीनियर डीसीएम दयानंद ने बताया कि स्टेशन के नाम बदले जाने का प्रकिया लगभग पूरी हो गई है। पूरी व्यवस्था ठीक होने में एक दो दिन समय लग जाएगा।

वहीं निर्धारित तिथि के बाबत अधिकारी चुप्पी साधे है और प्रधानमंत्री के आगमन की बांट जोह रहे हैं। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने व पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रखे जाने की तैयारी अंतिम दौर पर चल रही है। रेल प्रशासन स्टेशन के मुख्य भवन से लेकर लगभग सभी महत्वपूर्ण जगहों पर लगने वाला बोर्ड बना लिया है। इसके अलावा स्टेशन के लगभग सभी प्लेटफार्मो के बोर्ड का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। ताकि आनन फानन में बोर्ड लगाए जाने व लिखे जाने का प्रकिया शुरू कर दी जाए। इस क्रम में बुधवार की शाम स्टेशन के मुख्य भवन से मुगलसराय नाम वाले बोर्ड को हटाया लिया गया। नये बोर्ड के लिए एंगल लगाया गया।

Comments

comments