बालिका दिवस पर बालिकाओं से यूं मिले जिलाधिकारी, दिया यह संदेश

बालिका दिवस पर बालिकाओं से यूं मिले जिलाधिकारी, दिया यह संदेश

चंदौली जिले के जिला अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कलेक्ट्रेट के सभागार में बालिका दिवस के अवसर पर महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज चंदौली की छात्राओं द्वारा जिला अधिकारी से मिलकर गरीबी दूर करने एवं गांव में शौचालय का प्रयोग न करने तथा विद्यालय जाते समय रेलवे क्रॉसिंग की समस्या एवं एंटी रोमियो सहित अन्य प्रदेश की में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बारे में विचार विमर्श किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने छात्राओं से रूबरू होते हुए उनसे पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि गरीबी दूर करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं एवं आसपास के पात्र व्यक्तियों को योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दें जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

साथ ही कहा कि परिवार नियोजन पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हुए सरकार को सहयोग दें। जिससे की योजनाओं का मूल रूप दिया जा सके उन्होंने कहा कि गांव में शौचालय का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें तथा बाहर जाने वाले व्यक्तियों को शौच करते समय पकड़े और उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताएं ताकि वह खुले में शौच न कर सके ।

उन्होंने कहा कि जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बैनर पोस्टर एवं वॉल पेंटिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ।इस संबंध में जिला अधिकारी ने छात्राओं से कहा किआप को कमजोर समझाने वाले लोगो को बताए पुलिस व प्रशासन आपके साथ है यदि एंटी रोमियो से संबंधित अभियान चलाया जा रहा है यदि आपके साथ समस्या आए तो उसे टोल फ्री नंबर 1090 पर या 100 पर तत्काल सूचना दें। ताकि समय से पहुंचकर त्वरित कार्यवाही की जा सके और उन्होंने बताया कि प्रवेशन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा कार्यशाला आयोजित कर छात्राओं को इस बारे में जानकारी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि एन सी एन सी परीक्षा का फार्म भरकर छात्र छात्राओं को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दिया जाता है ।

Comments

comments