DM-SP ने नक्सल इलाके में की बबूल व सागौन के बीज की बोवाई, हटाया अवैध कब्जा

DM-SP ने नक्सल इलाके में की बबूल व सागौन के बीज की बोवाई, हटाया अवैध कब्जा

नौगढ़। चंदौली जिले के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह ने मंगलवार को नौगढ़ के जंगलों में बबूल और सागौन के बीज बोए और नक्सल प्रभावित इलाके और हराभरा बनाने के सरकार के संकल्प को दोहराया।

आपको बता दें कि नक्सल प्रभावित जयमोहनी रेंज के लोहसनिया बीट में अतिक्रमण हटाकर बबूल व सागौन के बीज की बोवाई व पिछले वर्ष अमरा भगवती बीट में कब्जा बेदखल कर रोपित पौधों का स्थलीय सत्यापन किया। भूमि पर कुछ लोगों के मालिकाना हक जताने के मद्देनजर भारी फोर्स मौजूद रही।

लोहसनिया बीट में गत माह अतिक्रमणकारियों के कब्जे से मुक्त कराई गई 20 हेक्टेयर आरक्षित वन भूमि पर एसडीएम रामसजीवन मौर्य के नेतृत्व में वन अधिकारियों व कर्मचारियों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जेसीबी से गड्ढा खोदाई एवं ट्रैक्टर्स से जोताई कराकर बबूल व सागौन की बोवाई कराई। डीएम, एसपी ने इसका स्थलीय निरीक्षण किया। अधिकारियों के के पहुंचते ही वन भूमि पर कबिज लोग बड़ी संख्या में मौके पर पहुंच गए। गरीबों ने आशियाना उजड़ जाने से सड़क पर आ जाने का रोना रोया।

लोगों की समस्या गंभीरता पूर्वक सुन अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि रेशम विभाग की आवंटित 1200 एकड़ वन भूमि से अवैध कब्जा हटाकर पात्रता के आधार पर प्रति परिवार को एक-एक भूमि आवंटित की जायेगी। भूमि आवंटन का लाभ पाने वाला व्यक्ति परिवार के साथ रेशम विभाग द्वारा लगाए गए पौधों की कोड़ाई, निराई कर पारिश्रमिक प्राप्त कर जीवकोपार्जन आसानी से कर सकेगा।

डीएम व एसपी ने अमरा भगवती बीट के रोपावनी क्षेत्र का निरीक्षण कर वन विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि अतिक्रमण मुक्त भूमि पर फिर से कब्जा हुआ तो वनकर्मियों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Comments

comments