कम्युनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत 30 मरीजों के आंखों का आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण

कम्युनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत 30 मरीजों के आंखों का आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण

चंदौली जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में चन्दौली पुलिस द्वारा कम्युनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत गरीब व निसहाय लोगों के लिए लगातार चलाये जा रहे नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर जिसमें काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित स्वयंसेवी -संगठन मातृभूमि सेवा ट्रस्ट के तत्वावधानमें आर0के0 नेत्रालय (वाराणसी) में पूर्व की भाँति आज भी निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। जहाँ आर. के. नेत्रालय वाराणसी,परिसर में आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण कैम्प आयोजित किया गया। जिसमें आर. के. नेत्रालय महमूरगंज वाराणसी के चिकित्सकों द्वारा नौगढ़ (चन्दौली) क्षेत्र के 30 मरीजों का आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण किया गया और उन्हें निःशुल्क दवाइयाँ तथा चश्मा वितरित किया गया।

शिविर में कुल 340 मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराया ।जिसमें कुल 90 मरीजों को मोतियाबिन्द के लिए चिन्हित किया गया। ध्यातव्य हो कि कम्यूनिटी पुलिसिंग के अन्तर्गत पिछले एक वर्ष से पुलिस अधीक्षक चन्दौली संतोष कुमार सिंह की पहल पर प्रत्येक बुधवार को नौगढ़ थाना परिसर में मातृभूमि सेवा ट्रस्ट द्वारा निःशुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया जाता है, और मोतियाबिन्द के लिए चिन्हित मरीजों को आर. के. नेत्रालय महमूरगंज ले जाकर आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण कराया जाता है, जिसमें अब तक नौगढ़(चन्दौली)क्षेत्र के लगभग 16000 (सोलह हजार )से अधिक मरीजों के मोतियाबिंद का आपरेशन एवं लेन्स प्रत्यारोपण कराया जा चुका है।

 

नेत्र शिविर के संयोजक श्री संजय कुमार सिंह ने कहा कि संगठन ने ,इसके अतिरिक्त हम सभी ने 16 मरीजों का कार्नियां ट्रान्सप्लान्ट भी कराया है।इसके अतिरिक्त हम सभी ने अपने निजी प्रयास से सैकड़ों गरीबों का अपने व्यक्तिगत कोष से कई असाध्य विमारियों का इलाज भी कराया है।जिससे कि बहुत से निराश हो चुके लोगों के जीवन में एक नया सबेरा आ चुका है।

 

 

कैम्प में आज मुख्य अतिथि के रुप में पधारे चन्दौली जनपद के पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह ने कहा कि ये आर.के नेत्रालय एवं मातृभूमि सेवा ट्रस्ट का बहुत ही पुनीत काम है और इसमें समाज के और लोगों को आगे आना चाहिए। उन्होंने मातृ भूमि सेवा ट्रस्ट के सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया और अपने स्तर से सभी संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया।

 

 

उन्होंने डा. ओझा और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा स्थापित स्वयंसेवी संगठन मातृभूमि सेवा ट्रस्ट की सराहना करते हुए कहा कि आर. के नेत्रालय के साथ मिलकर इस संगठन ने गरीबों की लगातार सेवा करके नौगढ़ क्षेत्र के लोगों का जीवन ही बदल दिया है। इसके लिए उन्होंने कैम्प के संयोजक संजय कुमार सिंह की पहल का भी धन्यवाद ग्यापित किया।कैम्प में अपना विचार व्यक्त करते हुए डा. आर. के ओझा जी ने कहा कि बिना किसी सरकारी सहायता के इतने बड़े स्तर पर लोगो की सेवा करना आसान नहीं है। निजी संसाधनों द्वारा इतने व्यापक स्तर पर विना किसी भेदभाव के सेवा करना अपने आप में एक कीर्तिमान है।इसके लिए उन्होंने अपने चिकित्सालय से जुड़े सभी सहयोगियों का इसके लिए आभार प्रकट किया।

Comments

comments