जंगल में तेंदुए की दहाड़ से ग्रामीणों में मची हड़कंप, विभाग पकड़ने पर लगा रहा जोर

जंगल में तेंदुए की दहाड़ से ग्रामीणों में मची हड़कंप, विभाग पकड़ने पर लगा रहा जोर

चन्दौली जिले के काशी वन्य जीव प्रभाग रामनगर के जयमोहिनी रेंज अंतर्गत गहिला कंपार्टमेंट 11 नंबर के होठवा जंगल में तेंदुए की दहाड़ से ग्रामीणों में  हड़कंप मच गया है। ग्राम प्रधान की सूचना पर नौगढ़ पुलिस तथा वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर तेंदुए को पकड़ने के लिए प्रयास में जुटे हुए हैं।

 

नौगढ़ थाना क्षेत्र के गहिला कंपार्टमेंट के होठवा जंगल के ग्रामीणों में उस समय दहशत फैल गई जब तेंदुए की दहाड़ सुनकर ग्रामीण किसी अनहोनी की घटना से भयभीत हो गए। वहीं एक झाड़ी में तेंदुए को देख कर लोगों ने ग्राम प्रधान को सूचित किया ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मणिकर्णीका देवी ने पुलिस व वन क्षेत्राधिकारी नौगढ़ को सूचना दिया, जिस पर थाने की पुलिस व सहायक वन संरक्षक नौगढ़ कुंज मोहन वर्मा वन क्षेत्राधिकारी जयमोहिनी वन क्षेत्राधिकारी मझगवां के साथ लेकर वन क्षेत्र में पहुंच गए।

 

पिजड़ा मंगवा कर उसमें बकरे को बांधकर तेंदुआ के समीप खड़ा करने का प्रयास किया गया, लेकिन वन कर्मियों की चहलकदमी देखकर तेंदुआ बार बार आक्रमण करने हेतु दहाड़ मार रहा था। इससे वन क्षेत्राधिकारी सहित पूरी टीम दूर से ही उसे पकड़ने का प्रयास कर रही थी।

 

 सूचना पर कैमूर वन्य जीव प्रभाग के संभाग उप प्रभागीय वन अधिकारी पंकज कुमार शुक्ला,वन क्षेत्राधिकारी सुकृत आरती श्रीवास्तव शाम तक मौजूद रहे सहायक वन संरक्षक कुंज मोहन वर्मा ने बताया कि वन्यजीवों के वास स्थल के प्रभावित क्षेत्र में घायल अवस्था में तेंदुआ बैठा हुआ है। उसे पकड़ने और निगरानी हेतु पूरी रात की ड्यूटी लगाई गई है ताकि रिहायशी इलाके में जाकर कोई मानव का भक्षण न कर सके, घायल होने के कारण दूर से ही झाड़ी से तेंदुआ दहाड़ मार रहा है उसे पकड़ने के लिए देर शाम तक वन विभाग की टीम कड़ी मशक्कत करती रही।

Comments

comments