अब नियामताबाद में 2 करोड़ की लागत से बनेगा जिला पंचायत संस्थान का नया केन्द्र, ये होंगे लाभ

अब नियामताबाद में 2 करोड़ की लागत से बनेगा जिला पंचायत संस्थान का नया केन्द्र, ये होंगे लाभ

चंदौली। जिले में जिला पंचायत संस्थान के तहत एक केंद्र को जल्द ही खुद के नए भवन में भेजे जाने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसके लिए शासन की ओर से भवन निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। वहीं इसके निर्माण के लिए नियामताबाद गांव में ग्राम समाज की जमीन भी चिह्नित कर ली गई है। उम्मीद है कि जल्द ही भवन का निर्माण शुरू हो जाएगा।

ग्राम सभा में सरकार की नई- नई योजनाओं की पूर्ण जानकारी देने के लिए जिला पंचायत संसाधन केंद्र पर प्रशिक्षुओं की अेार से जिले के ग्राम प्रधान व सचिवों को जानकारी दी जाती है। कार्यदायी संस्थाओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। हालांकि 1997 में वाराणसी से पृथक होने के बाद भी चंदौली जिले में जिला पंचायत संसाधन केंद्र की स्थापना नहीं हो सकी थी।

इस विकट समस्या को देखते हुए तत्कालीन मुख्य विकास अधिकारी ने पिछले साल 8 अक्तूबर को जलीलपुर पंचायत भवन में वैकल्पिक कमरे का शुभारंभ कराया। हालांकि विभाग की ओर से भवन निर्माण के लिए जमीन तलाशी जा रही थी। विभाग की ओर से 22 जनवरी को नियमताबाद गांव के पक्की सड़क के किनारे शिक्षा विभाग ब्लॉक रिसोर्स सेंटर के बगल में ग्राम सभा की जमीन का चयन किया गया। .

अब दो करोड़ की लागत में जल्द ही भवन का निर्माण शुरू होगा। खुद का भवन होने पर जिला पंचायत संसाधन केंद्र पर सुविधाएं बढ़ेगी। जिले के ग्राम प्रधानों व सचिवों को सही ढंग से प्रशिक्षण और सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।

Comments

comments