चंदौली में ऐसे मनाया जाएगा कौमी एकता सप्ताह, ये होंगे कार्यक्रम

चंदौली में ऐसे मनाया जाएगा कौमी एकता सप्ताह, ये होंगे कार्यक्रम

चंदौली जिले के जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ल ने विकास भवन के सभागार में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नवंबर माह के तृतीय सप्ताह में ”कौमी एकता सप्ताह” मनाए जाने के निर्देश प्राप्त हुआ है। कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी निर्धारित तिथियों पर कौमी एकता सप्ताह विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न तिथियों में संबंधित विभाग से कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को प्रेरित किये जा ।

बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये जाय कि दिनांक 19 नवंबर 2018 को राष्ट्रीय अखंडता दिवस का आयोजन विद्यालयों में कराकर लोगों को राष्ट्रीय अखंडता की शपथ दिलाई जाय । साथ ही धर्मनिरपेक्षता, सांप्रदायिकता-विरोधी और अहिंसा संबंधित विषयों को महत्व देने के लिए बैठक विचार गोष्ठियां और सेमिनार आयोजित कर इसके भी बारे में लोगों को प्रेरित किया जाए।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को 20 नवंबर 2018 को अल्पसंख्यक कल्याण दिवस का आयोजन कर लोगों को प्रधानमंत्री के 15 सूत्री अल्पसंख्यकों के कार्यक्रम की बातों पर जोर दिया जाए दंगा संभावित शहरों में भाईचारा बढ़ाने के लिए विशेष जुलूस निकाले जाएं। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका परिषद पंडित दीनदयाल नगर को 21 नवंबर 2018 को भाषाई सद्भावना दिवस का आयोजन कर विशेष साहित्यक समारोहों और कवि सम्मेलनों का आयोजन किया जाय ताकि भारत में प्रत्येक क्षेत्र के लोग एक दूसरे के भाषाई धरोहर को समझ सके।

जिला समाज कल्याण अधिकारी को 22 नवंबर 2018 को कमजोर वर्ग दिवस के रूप में विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तथा कमजोर वर्ग के लोगों की सहायता करने वाली मौतों का प्रचार-प्रसार करने के लिए बैठके और रैलियां आयोजित की जाए और अतिरिक्त जमीन भूमिहीन मजदूरों को आवंटित करने पर जोर दिए जाए। जिला सूचना अधिकारी को 23 नवंबर 2018 को सांस्कृतिक एकता दिवस के संबंध में विविधता में एकता की भारतीय परंपरा को प्रस्तुत करने और सांस्कृतिक संरक्षण तथा अखंडता को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया जाए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी को 24 नंबर 2018 को महिला दिवस का आयोजन कर भारतीय समाज में महिलाओं के महत्व और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका उजागर किये जाने के संबंध में प्रेरित किया जाए। प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि दिनांक 25 नवंबर 2018 को संरक्षण दिवस का आयोजन कर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के प्रति जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देने के लिए बैठकों और समारोहों का आयोजन किया जाए।

बैठक के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे का0 जिला सूचना अधिकारी चंदौली।

Comments

comments