सांसद बोले : अब हर ग्राम पंचायत को मिलेंगे 80 लाख

सांसद बोले : अब हर ग्राम पंचायत को मिलेंगे 80 लाख

चकिया। चंदौली जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार विद्युत आपूर्ति, पेयजल व सिंचाई की व्यवस्था के लिए स्थानीय भाजपा सांसद छोटेलाल खरवार सक्रिय हो गए हैं, जिसका लाभ भी क्षेत्र के लोगों को जल्द ही मिलने वाला है।

सोनभद्र संसदीय सीट से सांसद कुंवर छोटेलाल सिंह खरवार ने नक्सल प्रभाविक क्षेत्रों में पेयजल, बिजली व सिंचाई की समस्या को केन्द्रीय मंत्री के समक्ष रखकर इसके लिए पहल करने का निवेदन किया था, जिसके लिए राज्य सरकार से पत्राचार करते हुए सरकार को समुचित दिशा निर्देश दिए थे।

अब हर साल ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए शासन द्वारा ग्राम पंचायतों को 16 लाख रूपये आवंटित किए जा रहे हैं। इससे गांव की सरकार सूखे व पेयजल की गंभीर समस्या से खुद निपटने में आर्थिक रूप से सक्षम होगी। चंदौली, सोनभद्र व मिर्जापुर जनपद में सूखे की विभिषिका से पेयजल व सिंचाई की गंभीर समस्या है।

समस्या की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम पंचायतों को पेयजल सिंचाई व अन्य विकास व निर्माण कार्यो के लिए प्रतिवर्ष 16 लाख यानि पूरे पांच वर्ष में 80 लाख रूपये के बजट का आवंटन करने की बात कही है।

स्थानीय संवाददाता से साक्षात्कार में सांसद छोटे लाल खरवार ने बताया कि सूखे के चलते चंदौली व सोनभद्र जनपद में पेयजल की किल्लत के चलते आम लोगों सहित पशु पक्षियों का हाल विकट हो गया है। जंगलों व पहाड़ों के आस पास रहने वाले लोगों की स्थिति काफी दयनीय हो गई है। बिजली की किल्लत व भू जलस्तर के लगातार पातालगामी होने से स्थिति और भयावह हो गई है।

लोगों को पेयजल के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा था। अब ग्राम पंचायतों को इस मद में पैसा उपलब्ध होने से हैंडपंपों की रिबोरिंग व नये हैंडपंप लगाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इतना ही नहीं नक्सल प्रभावित जनपद के नौजवानों को रोजगार की समस्या से शीघ्र निजात दिलाए जाने की बात सांसद ने कही। उन्होंने सोनभद्र में विद्युत उत्पादन होने के बाद भी ग्रामीणों को पर्याप्त बिजली नहीं मिलने की समस्या को भी दूर किए जाने का दावा किया।

Comments

comments