जनपद में शिक्षा के स्तर को बेहतर व आधुनिक ढंग से पठन-पाठन कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल ने नौगढ़ ब्लाक के मझगाई स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया। जनपद के सबसे दूरस्थ इस बालिका विद्यालय में बच्चों में शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ाने व अधिक बोधगम्य बनाये जाने हेतु आडियो व वीडियो (एनीमेशन) के माध्यम से पठन-पाठन का कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अध्यापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि पाठ्क्रम के अनुसार सभी विषयों को रूचिकर ढंग से आडियो-वीडियो के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें साथ ही उपस्थित छात्राओं से पूरी लगन व मेहनत के साथ पढ़ाई करने को प्रेरित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सहित आश्रम पद्धति विद्यालयों में भी स्मार्ट क्लास की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होनें बताया कि भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड के सहयोग से स्मार्ट क्लास हेतु 30 एल0ई0डी0 टी0वी0 उपलब्ध करायी जा रही है। इस दौरान जिलाधिकारी ने कस्तूरबा विद्यालय का निरीक्षण भी किया। उन्होनें बालिकाओं के रहने वाले छात्रावास में पंखों की व्यवस्था, बिजली, के बैकअप के लिए नेडा से व्यवस्था कराये जाने के साथ ही साफ-सफाई, खाने-पीने के समुचित प्रबन्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि बालिकाओं को मिलने वाली अनुमन्य सुविधाओं में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, उपायुक्त उद्योग, भा0पे0का0लि0 के प्रतिनिधि, शिक्षकगण प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।