तीन करोड़ 12 लाख से बनेगा प्रस्तावित ट्रामा सेंटर, इस गांव में हो रही तैयारी

तीन करोड़ 12 लाख से बनेगा प्रस्तावित ट्रामा सेंटर, इस गांव में हो रही तैयारी

चंदौली जिले की मुगलसराय तहसील के महेवा गांव में हाईवे किनारे प्रस्तावित ट्रामा सेंटर का आगामी 8 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा शिलान्यास करेंगे। इससे पूर्व शिलान्यास व सभा स्थल का जायजा लेने के लिए गुरुवार को सीडीओ डॉ. अभय श्रीवास्तव अपने अधीनस्थों व भाजपा नेताओं के साथ पहुंचे। उन्होंने कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबंधक शाहिद अली को दिशा निर्देश दिया।

 

उन्होंने बताया कि महेवां गांव की दो बीघा जमीन पर ट्रामा सेंटर का निर्माण होगा। ट्रामा सेंटर से चंदौली जिले के अतिरिक्त आसपास के जिलों व बिहार के समीपवर्ती जिलों के लोगों को लाभ मिलेगा। ट्रामा सेंटर के अतिशीघ्र निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था को दिशा निर्देश दिया। निर्माण कार्य में मानक का पूरी तरह पालन किया जाएगा। उन्होंने आगामी 8 दिसंबर को शिलान्यास समारोह के लिए सभास्थल व मंच के लिए स्थान का निरीक्षण किया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा, प्रदेश प्रवक्ता प्रमोद तिवारी, राणा प्रताप सिंह, अनिल सिंह, शिवशंकर पटेल, क्षेत्रीय लेखपाल राकेश सिंह आदि मौजूद रहे।

 

पहले बनना था दीनदयाल स्मारक

महेवां ग्राम सभा की आराजी संख्या 556मि की 0.506 हेक्टेयर यानी दो बीघा जमीन पूर्व में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक, पुस्तकालय, प्रेक्षागृह व पार्क के लिए आवंटित की गई थी। लेकिन उक्त स्मारक को शासन ने पड़ाव में बनाने का निर्णय लिया।

इससे पूर्व ट्रामा सेंटर नियामताबाद गांव में मुगलसराय-चकिया मार्ग के किनारे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवीन के पास प्रस्तावित था। सरकारी दस्तावेजों में जमीन भी ट्रामा सेंटर के नाम पर दर्ज कर दी गई थी। लेकिन शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन हाइवे के किनारे जमीन की तलाश में लगा रहा। तत्पश्चात महेवां गांव की उक्त जमीन को जिला प्रशासन ने चिह्नित किया।

 

वहीं नियामताबाद की प्रस्तावित जमीन को निरस्त कर दिया। वहीं बीते 17 अक्तूबर 2017 को डीएम ने महेवां गांव की दीनदयाल उपाध्याय स्मारक की जमीन को निरस्त करते हुए ग्राम सभा के नाम करने का आदेश दिया। जबकि 22 अक्तूबर 2017 को वाराणसी के मंडलायुक्त ने उक्त जमीन को सरकारी दस्तावेजों में ट्रामा सेंटर के नाम दर्ज करने का आदेश दिया।

 

तीन करोड़ 12 लाख में बनेगा ट्रामा सेंटर

 

महेवां गांव में प्रस्तावित ट्रामा सेंटर की कुल लागत तीन करोड़ 12 लाख 95 हजार रुपये है। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए कार्यदायी संस्था कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज के परियोजना प्रबंधक शाहिद अली ने बताया कि उक्त परियोजना में दो करोड़ 72 लाख 95 हजार रुपये की धनराशि केंद्र सरकार देगी। जबकि 40 लाख रुपये की धनराशि राज्य सरकार देगी। ट्रामा सेंटर का निर्माण 18 माह में पूरा हो जाएगा। इसके लिए दिनरात कर्मचारी कार्य में जुटे रहेंगे।

Comments

comments