नौगढ़ के तहसील और ब्लाक में धमके अपर आयुक्त प्रशासन

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में वाराणसी मंडल के अपर आयुक्त प्रशासन अजय कुमार सिंह ने शनिवार को दोपहर में तहसील और विकास खंड कार्यालय का मुआयना किया।

निरीक्षण के दौरान कार्यालय में रखे दस्तावेजों से संबंधित जानकारी लिया। अपर आयुक्त ने जहां एसडीएम अतुल गुप्ता को राजस्व वसूली कराने एवं रुके हुए कार्यों को जल्द पूर्ण कराने को निर्देश दिया वही खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव को जरूरतमंद गरीबों को पारदर्शी तरीके से सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने को कहा। इसके बाद वे बैरगाढ़ गांव में पहुंचे जहां कम्पोजिट विद्यालय पर जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू हुए और उनकी समस्याओं को सुना।

अपर आयुक्त अजय कुमार सिंह ने गांव में हुए विकास कार्यों योजनाओं का सत्यापन ग्रामीणों से ही पूछकर किया। अमीरों को गौशाला का निर्माण कराए जाने की शिकायत पर अपर आयुक्त ने खंड विकास अधिकारी सुदामा यादव को पात्रता के आधार पर गांव के गरीब पशुपालकों को गौशाला का लाभ दिए जाने को कहा ।

पंचायत सचिव महेंद्र सिंह मौर्य ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास 21, मुख्यमंत्री आवास 25 तथा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत 279 शौचालय का निर्माण कराया गया है। गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु 7 स्वयं सहायता समूह भी बनाए गए हैं। अपर आयुक्त से गांव की 2 महिलाओं की गोद भराई और दो बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार भी कराया गया।

अपर आयुक्त ने कहा की शासन का निर्देश है की पुरानी आबादी का सर्वेक्षण ड्रोन कैमरे की निगरानी में करा कर बाशिंदों को घरौनी प्रमाण पत्र दिया जाए। जिसके परिवार में मुखिया मृतक हो गए हैं उनके बच्चे, पत्नी अपना वरासत करा लें। चकबंदी लेखपाल को डांट -फटकार लगाते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति गांव सभा की जमीन, पोखरा, तालाब या सार्वजनिक स्थान को कब्जा किया है उसे खाली कराएं और दबंगई करने पर उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाए।

इस अवसर पर आयुक्त के स्टेनो ज्वाला प्रसाद, खंड शिक्षा अधिकारी अरविंद यादव, ग्राम प्रधान अखिलेश सिंह, पंचायत सचिव महेंद्र सिंह मौर्य एडीओ गुरुशरण श्रीवास्तव के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।