अब बरहनी ब्लाक के 70 गांवों में सामुदायिक शौचालय बनवाने का मिला है चैलेंज, क्या करेंगे ADO साहब

चंदौली जिले के बरहनी ब्लाक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत कई गांवों में सामुदायिक शौचालय का काम किया जाना है। विकास खंड बरहनी के 75 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराए जाने का प्लान है, लेकिन अब तक मात्र पांच गांवों में ही शौचालय का निर्माण हो पाया है। शेष 70 ग्राम पंचायतों में कहीं जमीन विवाद तो कहीं रास्ते की समस्या के कारण निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत विकास खंड के अधिकांश घरों में शौचालय बन चुके हैं। हालांकि शौचालय निर्माण के बावजूद इसका प्रयोग नहीं के बराबर ही किया जा रहा है। केवल घर की महिलाएं ही शौचालय का इस्तेमाल कर रही हैं। ज्यादातर पुरूष खुले में ही शौच कर रहे हैं। जिन घरों में व्यक्तिगत शौचालय नहीं बन पाए हैं, उनके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि विकास खंड के प्रीतमपुर, सोगई, बगाहीं, काजीपुर व फुटियां ग्राम पंचायत में शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है। 61 ग्राम पंचायतों में वित्तीय स्वीकृति के बावजूद निर्माण आरंभ नहीं हो पाया है, जबकि शासन के निर्देश के अनुसार 25 दिसंबर तक सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूरा किया जाना सुनिश्चित था।

मामले में अब प्रशासक बने एडीओ पंचायत को अधूरे सामुदायिक शौचालयों के निर्माण को पूर्ण कराने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही साथ दावा किया जा रहा है कि जिन गांवों में शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है। वहां जल्द ही आरंभ करा दिया जाएगा, ताकि ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके।