हथियानी गांव में मृत प्रधान प्रत्याशी के पुत्र ने किया नामांकन

चंदौली जिले के सदर विकास खंड के हथियानी गांव में प्रधान पद का स्थगित चुनाव आगामी नौ मई को होगा। इसके मद्देनजर शुक्रवार को मृतक राजेंद्र चौहान के पुत्र अरविंद ने नामांकन पत्र दाखिल किया गया। वहीं दो प्रत्याशी राजेश और संजीव यादव पहले ही नामांकन कर चुके हैं। उनका पर्चा वैध पाया गया था। इससे चुनाव मैदान में तीन प्रत्याशी ताल ठोंकने के लिए उतर गए हैं।

बताते चले कि सदर ब्लाक क्षेत्र के न्याय पंचायत गोरारी अंतर्गत हथियानी ग्राम से प्रधान पद के उम्मीदवार राजेंद्र चैहान की विगत दिनों मौत हो गयी थी। उनके निधन से पूर्व ही प्रशासन ने पंचायत चुनाव की कड़ी में नामांकन पत्रों स्वीकार करने, उनकी जांच व नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी कर ली थी। ऐसे में उम्मीदवार के परिजनों व उसके प्रस्तावक की ओर से रिटर्निंग अफसर को घटना की जानकारी दी गयी।

मामला संज्ञान में आने के बाद सदर ब्लाक के लिए नियुक्ति रिटर्निंग आफिसर ने पंचायत चुनाव नियमावली में उल्लिखित नियमों के तहत ग्राम पंचायत हथियानी के प्रधान पद के लिए प्रस्तावित मतदान की प्रक्रिया को रद्द कर दिया था। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने प्रधान पद के स्थगित चुनाव कराने के लिए निर्देश दिया। इसके साथ ही 30 अप्रैल को नामांकन व नामांकन पत्रों की समीक्षा, एक मई को नाम वापसी और प्रतीक चिह्न आवंटित के साथ ही 9 मई को मतदान व 11 मई को मतगणना की तिथि निर्धारित की गई।

इसके तहत सदर ब्लाक में आरओ की देखरेख में नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण की गई। इस दौरान सिर्फ एक नामांकन दाखिल किया गया। उक्त नामांकन फार्म मृतक प्रत्याशी के पुत्र अरविंद चैहान ने जमा किया। इससे पहले दो प्रत्याशी अपना नामांकन कर चुके हैं। उनका पर्चा भी वैध प्राप्त हुआ था। इससे अब तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं।