नौगढ़ में दिखी छठ की अलौकिक छठा, आम से लेकर खास लोगों ने दीया अर्घ्य

चंदौली जिले के नौगढ़ में लोक आस्था का महापर्व डाला छठ पर शुक्रवार की सायंकाल निराजल व्रतियों ने पानी में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया और मनौती पूर्ण करने की गुहार लगाने के लिए सायं काल 4 बजे से ही महिलाओं की भीड़ उमड़ पड़ी क्या सामान्य ,क्या खास सभी लोग माथे पर पूजा के पकवानों से भरे हुए बांस के दौरे को लेकर छठ घाट पर इकट्ठा हुए।

इस दौरान गांव की गलियों में कांचे ही बांस की बहंगिया बहंगी लचकत जाए, मारबो रे सुगवा धनुष से सुगा जाए मुरछाए आदि छठ मैया के गीतों से गुलजार रहे!महिला युवक-युवती गाजे-बाजे के साथ बांस की सुपौली, चंगेरी ,नारियल, गन्ना ,गंजी, सुथनी , कच्चीहल्दी, मूली ,हरा साग ,भींगा चना के अलावा तरह-तरह के पकवान माल पुआ ,ठेकुआ ,पूड़ी ,हलवा आदि दौरा में लेकर घाट पर पहुंची।

नौगढ़ के दुर्गा मंदिर पोखरे पर ग्राम प्रधान प्रभु नारायण जायसवाल के द्वारा साफ सफाई चूने का छिड़काव रंग रोगन करा कर प्रकाश की सुंदर व्यवस्था कराई गई थी। निराजल व्रती महिलाओं ने अपनी अपनी वेदियो पर बैठकर भगवान भास्कर की घंटों उपासना किया! छठ पूजा में पहुंचकर सोनभद्र के पूर्व भाजपा सांसद कुंवर छोटेलाल खरवार एवं पूर्व बसपा विधायक जितेंद्र कुमार एडवोकेट ने भी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

और मंगलमय होने की कामना किया। सुरक्षा की दृष्टि से उप जिलाधिकारी नौगढ़ अतुल कुमार गुप्ता, सीओ नक्सल नीरज सिंह एवं थाना प्रभारी नौगढ़ राम उजागीर पूरे मुस्तैदी के साथ चक्रमण करते नजर आए।