बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं होगा कोविड वैक्सीनेशन, 45 साल वालों को भी कराना होगा पंजीकरण

चंदौली जिले में बिना पंजीकरण अब 45 साल से अधिक आयु वालों का भी टीकाकरण नहीं होगा। इसको लेकर शासन ने गाइडलाइन में बदलाव किया है। लाभार्थियों को कोविन एप पर आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। उनके मोबाइल पर टीकाकरण के बाबत सूचना भेजी जाएगी। निर्धारित तिथि पर बूथ पर जाकर टीका लगवाना होगा।

शासन के निर्देशानुसार फिलहाल जिले में 45 साल से अधिक आयु वालों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिले के 17 अस्पतालों में बनाए गए 90 बूथों पर बुजुर्गों का टीकाकरण किया जाता है। इसके लिए लोगों को सिर्फ आधार कार्ड लेकर बूथ पर जाना होता था। उनका आधार देखने के बाद पूरी डिटेल दर्ज कर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम टीकाकरण करती थी। इसके बाद कार्ड बनाया जाता था। इसमें दूसरी डोज की तिथि अंकित रहती है।

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने अब गाइडलाइन में बदलाव किया है। इसके तहत अब कोरोना टीका लगवाने के लिए सभी लोगों को कोविन एप्लिकेशन पर पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। लोग खुद अपने मोबाइल अथवा किसी साइबर कैफे आदि में जाकर एप पर आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इस दौरान लाभार्थी का आधार व मोबाइल नंबर चाहिए।

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर मैसेज जाएगा। इसमें टीकाकरण के लिए स्थान व तिथि की जानकारी मिलेगी। संबंधित तिथि पर उसी बूथ पर जाकर लोग कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। 28 दिन बाद दूसरी डोज लगवाने के लिए भी मैसेज भेजकर ही सूचना दी जाएगी।

बगैर पंजीकरण लगाई जाएगी दूसरी डोज

जिन लोगों को पहली डोज लग चुकी है, उन्हें बिना पंजीकरण कराए ही दूसरी डोज लगाई जाएगी। हालांकि उन्हें अपना कार्ड लेकर बूथ पर जाना होगा। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड से मिलान करने के बाद दूसरी डोज लगा दी जाएगी। हालांकि दोनों डोज लगवाने के लिए पंजीकरण कराना होगा।

जिले में अब तक लगभग 87 हजार लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। वैसे टीकाकरण के लिए जिले में 45 साल से अधिक आयु वाले लगभग चार लाख लोगों को चिन्हित किया गया है। हालांकि अभी तक 18 साल से अधिक आयु वालों के टीकाकरण के लिए शासन से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। निर्देश प्राप्त होने के बाद ही स्वास्थ्य विभाग युवाओं का टीकाकरण कराएगा।

इस सम्बन्ध में जिला प्रतीरक्षण अधिकारी डाक्टर आरबी शरण ने बाते कि टीकाकरण को लेकर शासन ने गाइडलाइन में बदलाव किया है। अब 45 साल से अधिक आयु वालों को टीका लगवाने के लिए कोविन एप पर पहले पंजीकरण कराना होगा। उनके मोबाइल पर टीकाकरण की तिथि व स्थान के बारे में मैसेज जाएगा। उक्त तिथि पर केंद्र पर जाकर टीका लगवाना होगा।