ऑपरेशन कायाकल्प और 1 मार्च से खुलने वाले स्कूलों की तैयारी के लिए जिलाधिकारी ने दिए टिप्स

चन्दौली जिले में जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न हुई। इस दौरान डीएम ने प्रत्येक परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत मूलभूत अवस्थापना संबधी 14 सुविधाओं का संतृप्ति करण किये जाने का निर्देश दिया ।

संजीव सिंह ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव के दौरान विद्यालयों पर बूथ बनाए जाएंगे इसके दृष्टिगत समस्त विद्यालयों में शौचालय, पीने के पानी, रैंप इत्यादि आवश्यक सुविधाओं को तत्काल ठीक करा ले। प्रत्येक विद्यालयों में विद्युतीकरण अवश्य करवा लिया जाए व हैंडपंप आदि को ठीक करा लिया जाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में कराए जा रहे कार्यों को सभी पैरामीटर के अनुसार युद्ध स्तर पर कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग इसमें विशेष ध्यान देते हुए प्राथमिकता के आधार पर कार्य कराना सुनिश्चित करें। कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का स्कूल 01 मार्च से खुला रहा है। इस संबंध में आवश्यक तैयारियां कर ली जाए।

कोविड-19 गाइडलाइन का पालन अवश्य किया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कत्तई बर्दाश्त नहीं। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए अधिकारियों को कहा कि जिन विद्यालयों में मतदान केंद्र (बूथ) बनना है उन विद्यालयों पर मूलभूत सुविधाओं का संस्तृप्तीकरण प्राथमिकता के आधार पर कराना सुनिश्चित करें। जिला एवं विकास खंड स्तरीय टास्क फोर्स द्वारा लक्ष्य के अनुसार विद्यालयों का भ्रमण करें व समय से रिपोर्ट प्रस्तुत करें, इसमें लापरवाही न किया जाए।

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि स्वंय के उत्तर दायित्व के निर्वहन में लापरवाही बरतने वाले संबंधित जिला समन्वय के खिलाफ चेतावनी जारी करे व विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आउट ऑफ स्कूल बच्चों की पहचान व चिन्हीकरण करते हुए नामांकन शत-प्रतिशत कराने के निर्देश दिए। दिव्यांग छात्रों को मुख्यधारा में लाने हेतु स्पेशल एजुकेशन द्वारा उनकी पहचान कर दिव्यांग छात्रों का नामांकन पूर्ण कराएं।

इस बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारीगण, एडीपीआरओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।