CMO साहब कटवां माफी नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं रहते डॉक्टर, कैसे होगा इलाज…!

चंदौली जिला के शहाबगंज विकासखंड स्थित कटवां माफी गांव स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की लापरवाही लगातार उजागर हो रही है। सोमवार को ओपीडी के वक्त बिना छुट्टी लिए चिकित्सा अधिकारी निलेश कुमार गायब रहे।

ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य केंद्र पर आए मरीजों को संविदा चिकित्सक ए के पांडेय से इलाज कराने को मजबूर हुए। स्वास्थ्य केंद्र पर आए दिन यही स्थिति बनी हुई है। कभी चिकित्सा अधिकारी गायब तो कभी संविदा कर्मी तथा एएनएम गायब रहते हैं। बीते शनिवार को भी शहाबगंज के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी हरिशचंद्रा के औचक निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक, फार्मासिस्ट सहित तीन स्वास्थ्यकर्मी अनुपस्थित मिले थे। ऐसी स्थिति में मरीजों को इलाज कराने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर होना पड़ता है।

स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकों के लगातार गायब रहने से ग्रामीण तबके के मरीजों को झोलाछाप डॉक्टरों का शरण देने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में मरीजों का जान बराबर जोखिम में रहता है, जबकि सरकार गांव में सुलभ चिकित्सा को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही है। मगर चिकित्सकों के मनमानी के चलते सुलभ चिकित्सा का दावा यहां फ्लाप होता दिखाई दे रहा है।

इस मामले में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ हरीशचंद्रा का कहना है कि बिना सूचना के कोई भी चिकित्सक ड्यूटी से गायब रहता है तो उसकी रिपोर्ट से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराया जाएगा।