कांसेप्ट फोटो

चंदौली जिले के अमड़ा में बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बनी टीम ने बुधवार को अमड़ा बिजली उपकेंद्र से जुड़े आधा दर्जन गांवो में अवैध बिजली से पम्पिंग सेट चलाने पर नौ किसानों पर मुकदमा दर्ज किया गया।

जबकि अवैध बिजली तैयार करवाने वाले प्राइवेट दलालों को चिन्हित कर विभाग जांच पड़ताल में जुट गई है।इससे अवैध बिजली से पम्पिंग सेट चलाने में लिप्त ग्रामीणों व दलालों में हड़कंप मच गया है।

अमड़ा बिजली उपकेंद्र से जुड़े कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं ने उच्चाधिकारियों से शिकायत किया था कि दलालों के माध्यम से विभिन्न गांवो में अवैध बिजली बनाकर पम्पिंग सेट चलाया जा रहा है।मामले को देखते हुए बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों ने जांच टीम को जांच के लिए लगाया।

बुधवार को बिजली विभाग की टीम ने अमड़ा बिजली उपकेंद्र से जुड़े जेवरी,अमड़ा,महुंजी, बरहनी सहित आधा दर्जन गांवों में जांच अभियान चलाया।इसमें अलग अलग गांवो में कुल नौ किसान पर अवैध बिजली बनाकर पम्पिंग सेट चलाने पर मुकदमा दर्ज करवाया गया।इससे अवैध तरीके से बिजली चोरी करने वालों ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।

जांच में प्राइवेट दलालों के माध्यम से अवैध बिजली बनाकर पम्पिंग सेट चलाने वालों पर कार्रवाई करने में लग गई है।इस सम्बन्ध में अधिशाषी अभियंता आशीष सिंह ने कहा कि किसानों को पम्पिंग सेट के लिए विभाग ऑनलाइन कनेक्शन दे रही है।बावजूद किसान दलालों के चक्कर मे पड़कर निजी नलकूप का कनेक्शन ले रहे है।इसके लिए अभियान चलाकर बिजली चोरी कर पम्पिंग सेट चलाने में नौ किसानों पर मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई किया गया है।