काफी मशक्कत के बाद वन विभाग ने पाया जंगल की आग पर काबू

चंदौली जिले के चकिया वन रेंज के गांधीनगर बीट के जंगल में लगी भीषण आग को वन विभाग के कर्मचारियों ने अथक प्रयास करके सोमवार की सुबह तक बुझाने में कामयाबी हासिल कर ली। आग बुझने के बाद आसपास के गांवों में बसे लोगों के साथ वनकर्मियों ने भी राहत की सांस ली। हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

बताते चले कि गांधीनगर बीट के जंगल में रविवार को अपराह्न में आग लग गई थी। तेज हवा के झोंके के साथ बढ़ते हुए गोलवा पहाड़ से होकर आग लतीफशाह के जंगल तक पहुंच गई। वन विभाग की सूचना पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवान आग बुझाने में असफल होकर वापस लौट गए थे। वहीं दोपहर को तेज हवा के झोंके के कारण वनकर्मियों का प्रयास भी काम नहीं आया। इसके बाद शाम को हवा की रफ्तार धीमी होने पर वनकर्मी देर रात तक आग बुझाने में जुटे रहे। उन्हें सोमवार को सुबह तब आग बुझाने में सफलता हासिल की।

बुझने से पहले आग का दायरा दो से तीन किलोमीटर तक फैल चुका था, जिससे वन औषधियों, वन्यजीवों व बारिश के मौसम में लगाए गए तमाम पौधे चपेट में आ गए हैं। वन संपदा को भारी क्षति पहुंचने के बाद भी प्रशासन अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लगा सका है।