NCC के कैप्टन रैंक के अफसर

राष्ट्रीय कैडेट्स कोर 91 ncc बटालियन पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर की तरफ से लेफ्टिनेंट सत्यमूर्ति ओझा, लेफ्टिनेंट अंगद प्रसाद तिवारी, लेफ्टिनेंट कामेश सिंह और 2nd ऑफिसर अशोक कुमार त्रिपाठी को एक खास प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ये कैप्टन के रूप में गिने जाएंगे।

सत्यमूर्ति ओझा

बताया जा रहा है कि घर परिवार छोड़ कर देश के लिये कुछ करने की जज्बा लिये दिनांक 1 मार्च 19 से 30 मार्च 19 तक ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी (कामठी) नागपुर  में कड़ी ट्रेंनिग इन दिनों ले रहे इन चारों को आर्मी की ट्रेंनिग से गुजरना पड़ रहा है। सुबह 4 बजे से फिटनेस के लिये एक दिन पीटी. जिसमे 2.4km रनिंग. योगा के पश्चात, ड्रिल प्रोसीजर के साथ पढ़ाई, खेल, ड्रामा, डिसिप्लिन की सिखलाई दी जा रही है।

इस ट्रेंनिग के दौरान NCC कैडेट्स को किस प्रकार से देश के लिये तैयार करना है इसका भी विधिवत प्रशिक्षण इन ऑफिसर्स के द्वारा लिया जा रहा है, जिससे जनपद के युवाओं को सेना की तरफ आकर्षन तैयार करने में मदद होगी एवम अन्य गतिविधियों में कैडेट्स का सहयोग जिले को प्राप्त होगा।

अशोक तिवारी

ट्रेनिंग में आपातकाल, प्रकृति पदत्त एवम् मानव कृत आपदा से बचने, भूकम्प, बाढ़, सूखा, एक्सीडेंट, यातायात,आतंकी हमला, आग लगने पर कैडेट्स को लोगों की मदद को प्रोत्साहित करने के टिप्स भी दिए जा रहे हैं। लोगो को जनजागरण कर सुरक्षा प्रदान करना, नेतृत्व कौशल, शारीरिक शिक्षा, तनाव मुक्त जीवन, जाति,धर्म, क्षेत्रीयता, भाषावाद से कैडेट्स की भूमिकाओं पर फ़ोकस किया जा रहा।

कामेश सिंह

इस संबंध में 91 बटालियन NCC के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल पुरषोत्तम सिंह ने बताया कि निस्संदेह हमारे बटालियन को चार ऑफिसर मिलने जा रहे हैं। इनके ट्रेनिंग करने से जनपद में NCC कैडेट्स में नई ऊर्जा का संचार होगा। ये ऑफिसर ऊर्जावान है और ये प्रत्येक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर अपनी भूमिका निभाते हैं।

अंगद प्रसाद तिवारी

वहीं, बटालियन के सूबेदार मेजर दीपेंद्र आले ने खुशी जाहिर की हमारे NCC बटालियन को4 कैप्टन एक साथ मिल रहे हैं,  जिससे युवाओं को देश के लिये तैयार करने में काफी मदद मिलेगी।