PAC से पुलिस में आए तीन जवानों पर कार्रवाई, हाईकोर्ट बोला-गलत है प्रमोशन

चंदौली जिले में तैनात PAC के जवानों पर उच्च न्यायालय के आदेश के बाद कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है। जिले के विभिन्न थानों में तैनात पीएसी जवानों पर कार्यवाही शुरू हो गयी है। जवानों का डिमोशन कर बटालियन भेजा जा रहा है।

हाईकोर्ट ने पीएसी से नागरिक पुलिस में आए जवानों की पदोन्नति को अनुचित ठहराते हुए उनका डिमोशन करने का निर्देश दिया था। जिले में विभिन्न थानों में तैनात तीन पीएसी जवानों का डिमोशन के साथ ही पीएसी मुख्यालय वापस भेज दिया गया।

पीएसी से नागरिक पुलिस में आए आरक्षी राकेश कुमार पांडेय अलीनगर थाने में तैनात थे। वहीं अशोक कुमार शुक्ला पुलिस लाइन व हरिकेश श्रीवास्तव एसपीओ कार्यालय में तैनात किए गए थे। उन्होंने नागरिक पुलिस की भांति समय-समय पर पदोन्नति भी प्राप्त की। वर्तमान में हेड कांस्टेबल के पद पर थानों व कार्यालयों में सेवा दे रहे थे।

एक याचिका की सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने पीएसी से नागरिक पुलिस में आए जवानों की पदोन्नति को सही नहीं माना। साथ ही ऐसे आरक्षियों का तत्काल डिमोशन करने का आदेश दिया है। इससे महकमा हरकत में आ गया है। जिले में तैनात तीनों जवानों को मुख्यालय भेज दिया गया है।

मामले की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने बताया कि जिले में तीन पीएसी जवान थाना व पुलिस लाइन में तैनात थे। उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार उनको पीएसी मुख्यालय भेज दिया गया है। मुख्यालय आगे की कार्रवाई करेगा।