चंदौली जिले में चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद से जिला प्रशासन आचार संहिता का पालन कराना सुनिश्चत कर रहा है। जिले के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व एसपी संतोष सिंह की अगुवाई में शहर के अलावा कई जगहों पर सार्वजनिक स्थानों पर राजनीतिक दलों के लगे होडिंग व बैनर-पोस्टर उतरवाए गए। देर रात तक विभागीय अधिकारी व कर्मचारी होडिंग हटवाने में जुट रहे। इसके अलावा संवेदनशील बूथों व क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया गया।

जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी। टीमों को गठित करने के साथ ही प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। आदर्श आचार संहिता का शत प्रतिशत पालन कराने में जिला प्रशासन का फोकस है। चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी होते ही जिला प्रशासन हरकत में आ गया। चुनावी डुगडुगी बजते ही डीएम नवनीत सिंह चहल व एसपी संतोष सिंह पुलिस फोर्स व सीआरपीएफ जवानों के साथ भ्रमण पर निकल पड़े।

अधिकारियों ने जिले के चकिया तिराहा, जीटीआर ब्रिज, रोडवेज बस स्टैंड के अलावा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर नगर पालिका कर्मचारियों से होडिंग व बैनर उतरवाया। इसके अलावा जिला मुख्यालय, सकलडीहा, चकिया, सैयदराजा, पड़ाव, धानापुर, बबुरी, चहनियां आदि सभी जगहों पर देर रात तक एसडीएम व सीओ की देखरेख में बैनर पोस्टर हटवाने का क्रम चलता रहा। डीएम ने बताया कि देर रात तक जिले के सभी पांच तहसीलों में टीमें गठित कर दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन होगा। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। एसपी संतोष सिंह ने बताया कि हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। मतदाताओं को किसी तरह का प्रलोभन देने, माहौल खराब करने अथवा हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।