परीक्षा पे चर्चा में आप सीधे कर सकते हैं प्रधानमंत्री से बात, छात्र-टीचर, माता-पिता भी कर सकते हैं बात

चंदौली जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद कुमार राय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ सालों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के जरिए विद्यार्थियों को संबोधित करते हैं। अब अपने इस कार्यक्रम में पीएम मोदी बच्चों के साथ ही उनके माता-पिता और टीचर्स से भी बात करने वाले हैं।

चतुर्थ संस्करण 18 फरवरी से 14 मार्च, 2021 के मध्य आयोजित होंगे। परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु पूरे देश से 2000 (दो हजार) प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। प्रतिभागियों का चयन On- Line Competition के माध्यम से किया जाएगा, जो दिनांक 18 फरवरी, 2021 से दिनांक 14 मार्च, 2021 के मध्य आयोजित होंगे।

इस प्रतियोगिता में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्र, शिक्षक तथा उनके अभिभावक प्रतिभाग कर सकेंगे। प्रत्येक प्रतिभागी को एनसीईआरटी की ओर से प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। प्रश्नों का चयन एनसीईआरटी द्वारा किया जाएगा।

समस्त राजकीय सहायता प्राप्त तथा राजकीय बोर्ड व केंद्रीय बोर्ड से संबद्ध माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा On-Line Creatives लेखन द्वारा 18 फरवरी 2021 से दिनांक 14 मार्च 2021 के मध्य आयोजित Creative writing Competition लिंक ExamWarriorsand #PPC2021 पर प्रतिभाग सुनिश्चित किया जाए।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि उत्तर प्रदेश के लिए 350 प्रतिभागियों का कोटा निर्धारित किया गया है तथा परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से सामान्यतः 20 से 30 विद्यार्थियों को मा0 प्रधानमंत्री जी से प्रश्न पूछने हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के समस्त वार्डों के माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य के साथ गूगल मीट के माध्यम से बैठक किया गया, जिसमें माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा विद्यार्थियों से परीक्षा पर चर्चा किए जाने विषयक पर आवश्यक तैयारी व कार्यवाही किए जाने पर विचार विमर्श किया गया।