गांव में 10 साल में हुए विवाद, तनाव व दर्ज मुकदमों को खंगालने का आदेश दे गए IG विजय सिंह मीणा

चंदौली जिले की मुगलसराय कोतवाली के निरीक्षण में आए आईजी वाराणसी जोन विजय सिंह मीणा ने बुधवार को कोतवाली का निरीक्षण करके मातहतों को कई जरूरी बातों पर ध्यान रखने की नसीहत दी। साथ पंचायत चुनावों के पहले तैयारियों के लिए जरूरी बातें बतायीं।

बताया जा रहा है कि अभिलेखों की जांच के साथ साथ आरक्षी बैरक, शौचालय, सीसीटीएनएस कार्यालय, महिला हेल्प डेस्क, निर्माणाधीन आवास आदि का जायजा लिया। इसके साथ ही कोतवाली में नवनिर्मित मेस का उद्धाटन किया। जवानों के लिए बने मेस का लोकार्पण करने के बाद मेस बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक अमित कुमार की सराहना भी की।

उन्होंने पंचायत चुनाव के मद्देनजर पूरी तरह अलर्ट रहने की सलाह दी। कहा कि गांव-गांव हिस्ट्रीशटर व आपराधिक छवि वालों को चिह्नित किया जाए। पिछले पंचायत चुनाव के माहौल का भी अध्ययन करें। कहा कि चुनाव में किसी भी तरह की अराजकता नहीं होनी चाहिए। पंचायत चुनाव में पुलिस को किसी तरह चूक भारी पड़ सकती है। प्रत्येक गांव का दस साल का इतिहास खंगालकर मुकदमा व घटनाओं की समीक्षा करें और उपद्रवियों पर विशेष नजर रखें। कहा प्रत्येक गांव में दस साल में हुए विवाद, तनाव व दर्ज मुकदमों को खंगालें।

उन्होंने शहर में जाम की समस्या को दूर करने को पटरी व्यवसाइयों व ठेला-खुमचे वालों को जागरूक करने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि जाम से मुक्ति दिलाने का प्लान भी बनाया जाए। नगर में ट्रकों की आवाजाही अधिक होने से जाम लगता है। ट्रांसपोर्टरों से बात कर समस्या का समाधान निकाला जाए। ठेला खोंमचे वालों को भी सजग किया जाए। चालक भी नियम का पालन करें।

तैयार होगी गांवों की सूची

मातहतों संग बैठक कर निर्देश दिया कि गांवों की सूची तैयार करें। इसमें अति संवेदनशील, संवेदनशील व सामान्य श्रेणी के गांव हों। जिले के प्रत्येक थानों गांवों के नाम रजिस्टर में दर्ज करें। गांव के माहौल को देखते हुए सुरक्षा का इंतजाम किया जाएगा। आइजी ने कहा हर रोज समीक्षा होगी। संदेह होने पर तत्काल कार्रवाई भी की जाएगी। जाम से मुक्ति दिलाने का बन रहा प्लान

इस मौके पर एसपी अमित कुमार, एएसपी प्रेमचंद, सीओ कुंवर प्रताप सिंह, कोतवाल एनएन सिंह आदि लोग मौजूद रहे।