मुआवजा न मिलने के कारण रोकना पड़ा है पुल का निर्माण, भगवान जानें कब होगा पूरा

चंदौली जिले के लोकमनपुर रेलवे लाइन पर बन रहे रेलवे ऊपरगामी पुल (आरओबी) का निर्माण कार्य किसानों को मुआवजा नहीं मिलने के कारण रुक गया है। पुल को 50 फीसदी तक तैयार कर लेने के बाद नयी मुश्किलें खड़ी होने लगी हैं।

बताया जा रहा है कि फिलहाल इस आरओबी के 12 पिलरों में छह पिलर तैयार कर लिया गया है। इसके उत्तरी छोर पर पुल निर्माण में 11 किसानों की जमीन अधिग्रहित की जानी है। किसान मुआवजा मिलने के बाद ही जमीन देने पर अड़े हैं। जब तक जमीन का मसला हल नहीं होता पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाएगा। हालांकि सेतु निगम दावा कि सितंबर माह तक आरओबी का काम पूरा कर लिया जाएगा।


इस मामले में रेलवे ट्रैक के ऊपर का 63 मीटर हिस्सा रेलवे विभाग के जिम्मे है । जिसे रेलवे विभाग के अनुसार कराया जाना है।

आपको बता दें कि कई सालों से सैयदराजा जमानिया मार्ग पर स्थित लोकमनपुर रेलवे क्रासिग पर लंबित पड़े रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज का निर्माण मई 2020 से शुरू होने के बाद निर्माण कार्य तेजी से किया गया। 608 मीटर लंबे इस पुल के छह पिलर तैयार हो गए, लेकिन उत्तरी छोर के काश्तकारों को मुआवजा नहीं मिलने के कारण पुल का निर्माण कार्य ठप हो गया है। पुल के तैयार होने के बाद नगर और जमानिया रोड पर ग्रामीणों को जाम से निजात मिलेगी। पुल के बनने के बाद रेलवे क्रासिग पर पड़ने वाला दबाव कम होगा।

ओवरब्रिज का निर्माण 16 करोड़ 52 लाख की लागत से कराया जा रहा है। यह ओवरब्रिज 608 मीटर लंबा होगा। जिसकी चौड़ाई 7.5 मीटर होगी। ओवरब्रिज में दो लेन होंगे। ओवरब्रिज रेलवे और राज्य सेतु निगम की ओर से तैयार किया जा रहा है।

राज्य सेतु निगम के उप परियोजना प्रबंधक अरुण सिंह ने बताया कि मुआवजे के कारण पुल का निर्माण कार्य रुका है। इसे जल्द ही हल कर लिया जाएगा। सितंबर तक आरओबी का कार्य पूरा हो जाएगा। रेलवे ट्रैक के ऊपर का हिसाब रेलवे विभाग अपने हिसाब से करवाएगा।