प्रदर्शन कर रहे मजदूर

चंदौली जिले के नौगढ़ इलाके में मनरेगा की मजदूरी का भुगतान नहीं होने से क्षुब्ध मजदूरों ने गुरुवार को ब्लाक मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। शासन-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। शासन व मनरेगा अधिकारियों पर मजदूरी के भुगतान में हीलाहवाली का आरोप लगाया। कहा रोजगार की गारंटी देने वाली योजना के जॉबकार्डधारी पलायन को विवश हैं।

आरोप लगाया कि योजना में काम तो दे दिया जाता है, लेकिन भुगतान को लेकर घोर लापरवाही बरती जाती है। अमदहा चरनपुर गांव में खेत समतलीकरण कार्य, पुलिया निर्माण, मुख्य मार्ग से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक चकरोड निर्माण में गांव के मजदूरों ने काम किया। बसौली गांव में पत्थर चौका लगाने का कार्य कराया गया, जबकि हनुमानपुर गांव में मिट्टी मोरंग का कार्य योजना के तहत हुआ। तीन माह बीत जाने के बावजूद मजदूरों के बैंक खाते में रुपये नहीं भेजे गए।

 

चेताया कि एक सप्ताह में बकाया मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ तो तहसील, कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा। थाने पर मनरेगा योजना में जबर्दस्ती काम कराने की तहरीर दी।

 

तहसीलदार आनंद कन्नौजिया को पत्रक सौंपकर शीघ्र भुगतान कराने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में आशा, तेतरी, रामा, भगवानी, संतरा, रामचंद्र, जद्दन, रामटहल, मंगल प्रसाद आदि शामिल थे।