चंदौली में आज से बिकेंगे नामांकन पत्र, जानिये उनकी कीमत और मिलने वाली छूट

चंदौली जिले में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी। इसको लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। शुक्रवार से ब्लाकों से नामांकन फार्म की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसके लिए ब्लाक मुख्यालय पर अलग से काउंटर बनाए जाएंगे। आयोग की ओर से निर्धारित कीमत पर संभावित उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दिए जाएंगे। अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों व महिलाओं को नामांकन पत्र के शुल्क में छूट भी मिलेगी।

आपको मालूम है कि जिले में 26 अप्रैल को मतदान होना है और इसके लिए 13 व 15 अप्रैल को प्रत्याशियों का नामांकन होगा। 16 व 17 को पर्चों की जांच होगी। 18 की दोपहर तीन बजे तक नामांकन वापसी होगी। इसके बाद प्रतीक चिह्नों का आवंटन किया जाएगा। अधिसूचना जारी होने के बाद से ही संभावित उम्मीदवार चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की जा रही। चुनाव में नामांकन की तैयारी में भी जुटे लोग सरकारी बकाए चुकता कर रहे हैं । वहीं नामांकन के लिए कागजात भी तैयार करा रहे हैं।

शुक्रवार से ब्लाकों से नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। गुरुवार को निर्वाचन दफ्तर में आरओ, एआरओ व प्रभारी अधिकारियों की बैठक हुई। इस दौरान उन्हें नामांकन पत्र उपलब्ध कराए गए। जिले के हर ब्लाक में नामांकन पत्रों की बिक्री के लिए अलग से काउंटर बनाए जाएंगे। यहां एक कर्मचारी को नियुक्त किया जाएगा। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्रों की बिक्री की जाएगी। 300 में प्रधान, 500 जिपं सदस्य का नामांकन पत्र बिकेगा

यह होगी कीमत—–

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत सदस्य का नामांकन पत्र 150 रुपये, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य का 300 और जिला पंचायत सदस्य का 500 रुपये में बिकेगा। हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और महिलाओं निर्धारित की आधी कीमत चुकानी होगी।

चार सेट में नामांकन, जमानत राशि में छूट—-

प्रत्याशी अधिकतम चार सेट में नामांकन दाखिल कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए आयोग ने जमानत राशि तय कर दी है। इसके अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 500, ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य दो हजार और जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशियों को चार हजार रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को जमानत राशि में 50 फीसदी की छूट मिलेगी।

जिले के सहायक निर्वाचन अधिकारी कैलाश यादव ने जानकारी देते हुए कहा है कि नामांकन पत्रों की बिक्री ब्लाक मुख्यालय से की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को नामांकन पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। निर्धारित कीमत पर ही पर्चे की बिक्री होगी। अनुसूचित व पिछड़ा जाति के उम्मीदवारों व महिलाओं को नामांकन पत्र की कीमत व जमानत राशि में 50 फीसदी तक की छूट मिलेगी।