200 के मुकाबले केवल 80 लोगों को दी जा सकी कोरोना की वैक्सीन

चंदौली जिले में कोरोना से बचाव व रोकथाम को लेकर जिले में सोमवार को तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत जिला अस्पताल के एमसीएच विंग और डा. आरडी मेमोरियल हास्पिटल में किया गया। इस दौरान 50 वर्ष से उपर साथ ही गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 साल से अधिक के करीब 80 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। जबकि 200 लोगों को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिले में पहली बार प्राइवेट अस्पताल में भी कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई।

शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 टीकाकरण जिले में चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। इसके तहत प्रथम और दूसरे चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगाए गए। वहीं सोमवार से तीसरे चरण की भी शुरुआत की गई है। तीसरे चरण में आमजन को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए जिला अस्पताल के एमसीएच विंग के अलावा प्राइवेट अस्प्ताल डा. आरडी मेमोरियल में टीकाकरण किया गया।

एमसीएच विंग में कुल 70 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। वहीं डा. आरडी मेमोरियल में सिर्फ 10 लोगों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों की निगहरानी में लाभार्थी को आधे घंटे तक रखा गया।

टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को कोविड पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए पहचान पत्र देखकर ही टीकाकरण किया गया। कोविड के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा. डीके सिंह ने बताया कि 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी।

वहीं आरएमसीएच डा. आरबी शरण ने बताया कि लाभार्थी खुद भी कोविड पोर्टल एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके कुछ ही दिन बाद लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल पर टीकाकरण से संबधित सूचना दी जाएगी। पहला टीका के पश्चात दूसरे टीके की तिथि व स्थल की मोबाइल पर एक दिन पूर्व ही जानकारी दे दी जाएगी।