एक ही दिन एक साथ मतदान कराने की योजना पर चल रहा है काम, 24 फरवरी को होगा फैसला

चंदौली जिले में होने वाले पंचायत चुनावों को लेकर सभी ब्लाकों में इस बार एक साथ मतदान करानी की योजना बनायी जा रही है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन आयुक्त की 24 फरवरी को होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिग में इसको लेकर रणनीति बनेगी। बहरहाल, जिला प्रशासन पंचायत चुनाव की तैयारी में अपने प्लान के हिसाब से जुटा हुआ है।

फिलहाल दावा किया जा रहा है कि छूटे हुए मतदाताओं का नाम शामिल करने के लिए पूरक सूची बनाने का काम चल रहा है। पंचायत के विभिन्न पदों के आरक्षण के लिए रिपोर्ट भी तैयार हो रही है।

एक ही दिन एक साथ मतदान

कोरोना के चलते पंचायत चुनाव की तैयारी में विलंब हुआ। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ मतदान कराने का फैसला लिया है। वहीं मंडल में एक ही दिन एक साथ मतदान कराने पर भी विचार किया जा रहा है। इसको लेकर आयोग ने संकेत भी दिए हैं। हालांकि 24 फरवरी को वीडियो कांफ्रेंसिग में चर्चा के बाद इस पर अंतिम मुहर लगेगी।

प्रदेश में 18 मंडल हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त अधिकारियों संग चर्चा करेंगे। इसके बाद आयोग फैसला करेगा कि पंचायत चुनावों को कितने चरणों में संपन्न कराया जाए। इसके बाद यह भी तय हो जाएगा कि किस मंडल में किस चरण में मतदान होगा। हालांकि आयोग की ओर से मार्च माह में अधिसूचना जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में चुनाव की तैयारी मुकम्मल करने में अधिकारी लगे हुए हैं।

मतदान कार्मिकों की डाटा फीडिंग

मतदान कार्मिकों की डाटा फीडिंग कर रिपोर्ट आयोग को भेजी जा चुकी है। पंचायत चुनाव के लिए जिले में 868 मतदान केंद्र और 2148 बूथ बनाए गए हैं। 14,185 मतदान कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। फिलहाल महकमा ग्राम पंचायत के विभिन्न पदों के आरक्षण की रिपोर्ट तैयार करने में जुटा है। एडीओ पंचायत की ओर से ग्राम पंचायतों की आबादी, पिछले आरक्षण समेत अन्य पहलुओं का ब्योरा तैयार कर जिला पंचायत राज अधिकारी दफ्तर को उपलब्ध कराया जाएगा।

पहली आरक्षण सूची

तीन मार्च को पहली आरक्षण सूची का प्रकाशन किया जाएगा। चार से आठ मार्च तक दावा और आपत्ति के लिए समय दिया जाएगा। इसका निस्तारण होने के बाद जिलाधिकारी 14 मार्च को आरक्षण सूची का अंतिम प्रकाशन करेंगे।

ऐसे हैं संकेत

पंचस्थानी चुनाव के सहायक निर्वाचन अधिकारी कैलाश यादव का कहना है कि इस बार जिले में एक साथ सभी ब्लाकों में मतदान कराने के संकेत आयोग ने दिए हैं। 24 फरवरी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त वीडियो कांफ्रेंसिग करेंगे। इसमें रणनीति तैयार की जाएगी। आयोग के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।