प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मिलना है स्ट्रीट वेंडरों को लोन, परेशानी हो तो डीएम साहब से करें बात

चन्दौली जिले में जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के सफल क्रियान्वयन से संबंधित बैठक अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

इस दौरान बैठक में डीएम ने शासन के लक्ष्य को जल्द पूरा करने के दिशा निर्देश दिए। बैठक में परियोजना अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु जनपद की समस्त नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों में आगामी 1 मार्च से 6 मार्च 2021 तक स्वनिधि लोन मेले का आयोजन किया जाएगा। इस लोन मेले के दौरान अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडर लोन मेले में पहुंचकर योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है।

बैठक में अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद की समस्त नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों को कुल मिलाकर 4463 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। इसके सापेक्ष 5533 पंजीकृत वेंडर है। जिसमें 3272 ऑनलाइन आवेदन किए गए हैं। अब तक बैंक द्वारा कुल स्वीकृति आवेदन 1937 किया जा चूका है।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि एक-एक लाभार्थी से वार्ता कर बैंक से उनका लोन स्वीकृत कराएं। प्रत्येक नगर पालिका में कितने आवेदन प्राप्त हुए हैं, और किन पर कार्यवाही चल रही है, और कितने लंबित एवं कितने आवेदन पत्र प्रक्रियाधीन है। समस्त अधिशासी अधिकारी इसकी सूची बनाकर अवगत कराएं।

जिलाधिकारी ने बैंकों में लंबित पड़े लोन के आवेदनों के संबंध में समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिशासी अधिकारी बैंकों से समन्वय स्थापित कर बैंको की सहायता करें। जिला अधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को सफल बनाने के लिए 15 दिन के अंतर्गत जनपद का लक्ष्य पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि लोन के आवेदनों में निरस्तीकरण की प्रतियां ना रखें। जो आवेदन पत्र निरस्त किए गए हैं, उन आवेदन पत्रों पर पुन: जांच कर उन पर भी पुनर्विचार कर लिया जाए। जिससे शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूर्ण किया जा सके। डीएम ने अधिशासी अधिकारी व बैंकर्स को निर्देश दिया कि इस योजना के अंतर्गत नए लाभार्थियों को भी चिन्हित किया जाये।

इस दौरान बैठक में पीओ डूडा संजय मौर्य, अग्रणी बैंक प्रबंधक प्रवीण कुमार झा, अधिशासी अधिकारी चन्दौली राजेंद्र प्रसाद, ईओ चकिया एम एल गौतम सहित जनपद के समस्त बैंकों के प्रबंधक व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।