चर्चा में है नौगढ़ का सामुदायिक शौचालय, ग्राम पंचायत बाघी के ग्राम प्रधान की हो रही तारीफ

चंदौली जिले के नौगढ़ बाजार में दुर्गा मंदिर पोखरे पर बनाया गया साफ सुथरा सामुदायिक शौचालय चर्चा का विषय बना हुआ है। खासकर इस पर की गई पेंटिंग देखने के लिए लोग दूसरे गांवों से भी आ रहे हैं, पेंटिंग को देखकर एक बार लोग सोचने पर मजबूर हो रहे हैं। सामुदायिक शौचालय की पेंटिंग और डिजाइन लोगों को आकर्षित कर रही है।

कस्बा से सटे दुर्गा मंदिर के पोखरे पर इस सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य 4.35 लाख की लागत से कराया गया है। 21 फीट लंबा और लगभग 10 फीट चौड़ा यह सामुदायिक शौचालय बाहर से अच्छा लुक दे रहा है तथा पंचायत के द्वारा बाहरी दीवाल की पेंटिंग काफी आकर्षक ढंग से कराई गई है।

ऊपरी ढांचा गुलाबी कलर और छत पर रखी गई तीन-तीन सफेद टंकियां इसकी खुबसूरती को चार चांद लगा रहे हैं। मुख्य गेट पर चढ़ने के लिए भी रोवर बनाया गया है। एक तरफ महिला और एक तरफ पुरुष लिखा होने के बाद अलग-अलग महिला व पुरुष के लिए शौचालय और अलग-अलग यूरिनल भी बनाए गए हैं। ग्राम प्रधान प्रभु नारायण जायसवाल ने बताया कि कुछ अलग करने की चाह ने करा दिया है। सामुदायिक शौचालय को देखने आ रहे लोग लोग ग्राम प्रधान की मुक्त कंठ से सराहना कर रहे हैं, वास्तव में यह अच्छी सोच का नतीजा है।