चंदौली जिले के जिला विकास अधिकारी पदमकांत शुक्ल ने कहा कि निदेशक सोशल आडिट के निर्देश पर 19 अगस्त से चार विकास खंडों के 335 ग्राम पंचायतों में सोशल आडिट (सामाजिक अंकेक्षण) आरंभ होगी। इसमें चहनियां के 91, धानापुर 84, शहाबगंज 72 व नियामताबाद की 88 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। इन ग्राम पंचायतों में वित्तीय वर्ष 2018-19 में मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के तहत कराए गए कार्यों की ऑडिट की जाएगी।

वे बुधवार को विकास भवन में ब्लाक कोआर्डिनेटर व ब्लाक रिसोर्स पर्सन की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा सोशल आडिट का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। ग्राम पंचायतों में होने वाली खुली बैठक में पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। साथ ही ब्लाक स्तर पर खंड विकास अधिकारी को आडिट में सहयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि विकास कार्यों की निष्पक्षता पूर्वक आडिट संपन्न हो सके।

ब्लाक कोआर्डिनेटर व ब्लाक रिसोर्स पर्सन आडिट में अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करें। मसलन ग्राम सभा की खुली बैठक के लिए ग्रामीणों को जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति सुनिश्चित हो सके। बैठक में मनरेगा मजदूरों व पीएम आवास के लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए ताकि सोशल आडिट के उद्देश्यों की पूर्ति हो सके। हाल ही में प्रशिक्षण प्राप्त ब्लाक रिसोर्स पर्सन से फीड बैक लिया। पूछा कि उन्होंने प्रशिक्षण में क्या सीखा कहीं कोई समस्या तो नहीं रह गई।

बताया कि ब्लाक कोआर्डिनेटर व रिसोर्स पर्सन गांवों में खुली बैठक के दौरान विनम्रता व शालीनता बरतें ताकि किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न होने पाए। ग्रामीणों को मनरेगा व पीएम आवास योजना की जानकारी दें ताकि उन्हें उनका अधिकार मिल सके।

बैठक में जिला कोआर्डिनेटर सोनिया यादव, चित्रा बोध, किरण त्रिपाठी, चंद्रभूषण सिंह आदि ब्लाक कोआर्डिनेटर व रिसोर्स पर्सन उपस्थित थे।