उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा, PAC के प्लाटून कमांडर बनाने का सुनहरा मौका, ऐसे भरें फॉर्म

चंदौली जिले एवं प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार लोगों के लिए पुलिस विभाग भर्ती एक सुनहरा मौका प्रदान किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक रैंक के 9534 पदों पर भर्ती किया जाएगा।

इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा विज्ञापन जारी किया जा चुका है, जिसमें उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के 9027 पद , पीएसी के प्लाटून कमांडर के 448 पद हैं और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद के लिए 23 पद शामिल हैं ।

इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 के बीच आवेदन करने का मौका दिया गया है। बोर्ड के चेयरमैन राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस की सीधी भर्ती का प्रावधान है। जिसमें आरक्षण इस प्रकार होगा। कुल 9027 पदों में से 27% अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 21% अनुसूचित जाति के लिए एवं 10% आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए भी तथा 2% अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होगा।

इसके क्षैतिज आरक्षण में 20% महिलाओं के लिए 5% भूतपूर्व सैनिक के लिए 2% स्वतंत्रता सेनानी के आश्रितों के लिए आरक्षित रहेगा।

प्लाटून कमांडर और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के भर्ती के लिए आरक्षण की यही व्यवस्था लागू रहेगी, लेकिन प्लाटून कमांडर और अग्निशमन अधिकारी के पद पर महिलाओं की भर्ती नहीं होगी। ऐसे में महिलाओं के लिए 20% का आरक्षण भी नहीं लागू होगा ।

उन्होंने यह भी बताया कि पदों पर सीधी भर्ती प्रक्रिया के लिए सभी वर्ग के आवेदकों को 400 रुपए शुल्क लिए जाएंगे। इसे ऑनलाइन जमा करना होगा।

इसके संबंध में शैक्षणिक योग्यता में निम्न प्रकार की है….

  1. उपनिरीक्षक नागरिक नागरिक पुलिस एवं प्लाटून कमांडर के लिए किसी विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त स्नातक की योग्यता हो।
  2. अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए विज्ञापन में स्नातक की उपाधि या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई और योग्यता हो।
  3. 1 जुलाई 2021 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष आयु होनी चाहिए।
  4. 400 अंक कीऑनलाइन लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी।
  5. एससी/एसटी व ओबीसी के अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  6. पूर्व भूतपूर्व सैनिक को 3 वर्ष की छूट मिलेगी ।