किरकिरी होने के बाद मरीजों के प्रति जागरूक हो रहा है प्रशासन, ये तीन लापरवाहियों से जानिए संवेदनशीलता

चंदौली जिले में कोविड-19 को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही देखने को इस प्रकार मिल रही है । इस कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने में कहीं ना कहीं स्वास्थ्य विभाग का हाथ भी देखने को मिल रहा है। इस समय लापरवाही का आलम इस प्रकार है कि सैंपल को लेकर को लेकर कुत्ता भाग जा रहा है तो कहीं मरीजों को मिलने वाली व्यवस्था को लेकर वीडियो वायरल हो रहा है । लापरवाही का आलम यह भी देखने को मिल रहा है कि कोविड-19 के पॉजिटिव मरीज अपनी बैग को तैयार कर घंटों इंतजार कर रहे हैं कि एंबुलेंस और डॉक्टर की टीम आकर उन्हें L1 हॉस्पिटल नहीं ले जाएगी।

बताते चलें कि अब कोविड-19 के मामले को लेकर जिस प्रकार प्रदेश की सरकारी सतर्क रह रही हैं उसी प्रकार अब स्वास्थ्य विभाग में लापरवाही का अंबार देखने को मिल रहा है ।

कुछ दिन पहले कोविड-19 के कलेक्ट किए गए सैंपल को कार्यवाही के दौरान लोगों के लापरवाही की वजह से कुत्ता लेकर बाहर भाग गया, जिससे जब स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ कार्यालय को इस बात की भनक लगी तो  उन लोगों के हाथ पांव फूलने लगे। कर्मचारियों द्वारा उस सैंपल को फिर बटोर कर किसी तरह सैनिटाइज कर पुनः जांच के लिए भेजा गया।

वहीं दूसरा स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही इस प्रकार है कि कोविड-19 के मरीजों को रेउसा हॉस्पिटल में रखने की व्यवस्था बनाई गई है, जहां मरीजों को घंटों इंतजार करने के बाद भी बेड न मिलने पर एक वीडियो वायरल किया गया, जिस पर जिला अधिकारी द्वारा कार्यवाही भी की गई।

अब तीसरी लापरवाही यह देखने को मिल रही है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम अब लापरवाही पर लापरवाही करती जा रही है । कल जनपद में बुधवार को जनपद में कोरोना मरीजों की रिपोर्ट 101 पॉजिटिव आया था । जिसमें पंडित दीनदयाल नगर क्षेत्र में 65 कोरोनावायरस थे। वही उस क्षेत्र के मरीज अपने सामान को पैक कर स्वास्थ्य विभाग की ले जाने वाली टीम का आसरा देखते रहे, लेकिन न पहुंचने पर मायूस होकर अपने ही घर में अपने को क्वॉरेंटाइन रखना पड़ा था।

अब लापरवाही का अंबार इस प्रकार है कि पहले तो सैंपल जाने की 2 दिन बाद उसकी रिपोर्ट आ रही है। वहीं रिपोर्ट आने के बाद लगभग 24 घंटे बाद अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के लोग मरीज लेने नहीं पहुच पा रहे हैं। जिससे संक्रमित व्यक्ति को ज्ञात ना होने पर वह इधर उधर जाकर और भी लोगों को संक्रमण फैलाने का सिलसिला जारी रखता है । इसी तरही की लापरवाही से लगातार संक्रमण में वृद्धि देखने को मिल रही है ।

इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डीके सिंह ने बताया कि कोरोना बढ़ने के कारण कुछ लोगों को लाने में देर हो रही है, लेकिन अब उन लोगों को तुरंत कलेक्ट कर लाने की कार्यवाही की जा रही है। क्योंकि L1 हॉस्पिटल रेवसा में जो कमियां थी उसे दूर कराने के लिए कल मरीजों को नहीं लाया गया। आज के मरीजों को मरीजों को 13 एंबुलेंस के माध्यम से लाने का कार्य किया जा रहा है।