शौचालय निर्माण के लिए आया धन हजम कर गए प्रधान जी, स्वच्छ भारत मिशन को लगाया पलीता

चंदौली जिले के शहाबगंज विकासखंड के बसाढ़ी गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने के लिए आए धन का ग्राम प्रधान तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी द्वारा हजम कर लिया गया। जिससे क्षुब्ध दर्जनों लाभार्थियों ने शुक्रवार को शहाबगंज विकास खंड कार्यालय पहुंचकर एडीओ पंचायत अखिलेश तिवारी तथा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि अनुग्रह नारायण सिंह उर्फ बंटी सिंह को अलग-अलग ज्ञापन सौंपा।

गांव के मुन्ना सिंह, विजय जायसवाल, अशर्फी, मुन्ना पासवान, दयाशंकर, रामदुलार आदि लाभार्थियों का आरोप है कि ग्राम प्रधान नुरुल होदा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी से मिलकर शौचालय के लिए आए धनको हजम कर गए। जबकि उनके नाम से स्वीकृत शौचालय का पूरा पैसा निकाल लिया गया। और निर्माण कार्य भी पूरा दिखा दिया गया। जबकि उन्हें आज तक फूटी कौड़ी तक नहीं दी गयी।

शौचालय के बाबत ग्राम प्रधान से पूछने पर पैसा न आने का बहाना बनाया जाता रहा है। इन लोगों का आरोप है कि ग्राम प्रधान दबंग किस्म का व्यक्ति है, गांव में किसी भी तरह के विकास कार्य के लिए आए कार्यो की जानकारी पूछने पर उन्हें डांट कर भगा दिया जाता है। जिससे गरीब तबके के लोग दबंग प्रधान से डरे सहमे हुए हैं।

क्षेत्र पंचायत सदस्य रामकृत तथा सामाजिक कार्यकर्ता वकील शेख मंसूरी द्वारा गरीबों की आवाज को संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाने का हिम्मत देने पर वह अपने हक के लिए विकास खंड कार्यालय पहुंचे,और शौचालय घोटाले का प्रार्थना पत्र एडीओ पंचायत तथा ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि को सौंप कर गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाए जाने हेतु आए धन से हुए निर्माण की जांच कराए जाने की मांग की। जिस पर प्रमुख प्रतिनिधि ने लाभार्थियों को शीघ्र जांच कराए जाने का आश्वासन दिया। और उन्हें न्याय दिलाए जाने का भरोसा दिलाया।

इस दौरान रामकृत राम, वकील शेख मंसूरी,विजय जायसवाल, मुन्ना पासवान, दयाशंकर ,रामदुलार आदि लाभार्थी मौजूद रहे।