NSS के सात दिवसीय शिविर में हुए कई सामाजिक कार्य स्वच्छता अभियान, पौधरोपण, नाटक, एकांकी, गीत के माध्यम से लोगों को किया गया जागरूक


चंदौली जिला के चकिया नगर स्थित सावित्रीबाई फुले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के तत्वावधान में विजयपुरवां ग्राम में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का आयोजन किया गया। गुरुवार को शिविर के समापन के अवसर पर कॉलेज की प्राचार्य संगीता सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से छात्र-छात्राओं में खेल को तथा सामाजिक कार्यों का बोध होता है। बच्चों में जिस तरह से शिक्षा जरूरी है उसी तरह से खेल को तथा सामाजिक वातावरण को बनाए रखने का जिम्मेदारी भी शिक्षकों के ऊपर होता है। 7 दिनों के इस शिविर से छात्र-छात्राओं ने जिस तरह से अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया है वह वाकई आने वाले कल में उन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेगा।

स्वयंसेवक अभिषेक सिंह चौहान ने शिविर में 7 दिनों में किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। वहीं स्वयंसेवकों द्वारा विद्यालय में पौधरोपण करने के साथ ही उसे संरक्षित करने के लिए ईट का घेरा, साफ सफाई गांव के कोर्ट मां भवानी देवी मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाना, भोजन पकाना स्वयंसेवक एवं सेविकाओं द्वारा पर्यावरण जागरूकता हेतु गांव में रैली निकालकर लोगों को जागरूक करने, एकांकी नाटक गीत और भाषण के द्वारा अपनी कार्यशैली को बखूबी बताने का प्रयास किया। वही नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास भी किया। शिविर के दौरान चकिया राजपथ रेंजर तारा शंकर यादव की उपस्थिति में फलदार एवं छायादार नीम, बरगद, पकड़, जामुन, गुलमोहर आदि के पेड़ लगाकर पौधरोपण का सफलतापूर्वक कार्यक्रम संपन्न भी किया गया।

वही मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य प्रदीप मौर्य ने शिविर में हुए कार्यों की सराहना की कहा कि व्यक्तिगत स्पर्धा को भूलकर लोग अगर एक साथ कार्य करें तो समाज को एक अच्छा संदेश मिलने के साथ ही एकजुटता प्रदान होगी। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के स्वागत में छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। वहीं कालेज की छात्रा कुमारी ऐश्वर्या केशरी, आकांक्षा जायसवाल, मंजू मौर्या,फाल्गुन मौर्या, शबनम, दीपा, श्वेता पाठक, पायल चौरसिया, उपेंद्र केशरी आदि ने गीत एकांकी नाटक की शानदार प्रस्तुति की।

इस दौरान डॉक्टर सरवन कुमार यादव, राजेश पटेल, रमाकांत गौड़, डॉक्टर प्रियंका पटेल, राजेश सोनकर, सलीमुल्लाह, श्रीमती पद्मावती, कन्हैया गुप्ता, इंद्रावती, रश्मि मौर्य, अनीता यादव, पवन सिंह आदि शिक्षक एवं विशिष्ट अतिथि तथा छात्र छात्राएं उपस्थित रही। संचालन कार्यक्रम प्रभारी डॉ शमशेर बहादुर ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ संतोष कुमार यादव ने किया।