नौगढ़ इलाके की वन चौकी गंगापुर में तोड़फोड़, मोटरसाइकिलें फूंकने का भी प्रयास

चंदौली जिले के तहसील नौगढ़ में चकरघटृटा थाना क्षेत्र के गंगापुर में सन 2018 में लगाए गए प्लांटेशन में मुख्यमंत्री आवास का निर्माण कार्य रोके जाने पर 40- 50 की संख्या में पहुंचे महिला, पुरुषों ने बुधवार को वन चौकी गंगापुर में घुसकर तोड़फोड़ किया। नारेबाजी करते हुए चेतावनी दिया कि अगर कार्य रोका गया तो वन चौकी को फूंक दिया जाएगा।

इसके बाद वनरक्षक देवेंद्र राम और वन दरोगा विजयी यादव अपनी जान बचाकर भाग खड़े हुए। उग्र महिलाओं ने चौकी पर खड़ी वन रक्षकों की दो मोटरसाइकिल को तोड़फोड़ करने के बाद जलाने का भी प्रयास किया।

आपको बता दें कि गंगापुर गांव में 40 भूमिहीन वनवासियों को मुख्यमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है। वनवासियों के बैंक खाते में प्रथम किस्त भी आ चुकी है। पिछले दिनों लेखपाल के द्वारा आरक्षित वन में लगाए गए प्लांटेशन को ही गांव सभा की भूमि बताकर आवंटन कर दिया गया है।

काशी वन्यजीव प्रभाग रामनगर अंतर्गत मझगाई रेंज के गहिला वीट कंपार्टमेंट नंबर 7 मे वित्तीय वर्ष 2017-18 में सामाजिक वानिकी योजना से 10 हेक्टेयर प्लांटेशन का कार्य कराया गया है। वनवासी मुख्यमंत्री आवास का निर्माण कराने हेतु मेटेरियल गिट्टी, बालू गिराने जा रहे थे जिसे वन कर्मियों के द्वारा मना करने पर वनवासी उग्र होकर वन विभाग के गंगापुर चौकी पर पहुंचे और दरवाजे को तोड़कर अंदर रखे चारपाई, अनाज तथा बिस्तर को नष्ट करने के साथ ही बाहर खड़ी दो मोटरसाइकिलों को तोड़ डाला और जलाने का भी प्रयास किया।

वन क्षेत्राधिकारी इमरान खान की सूचना के बाद चकरघट्टा थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। वनवासी महिला- पुरुषों का समूह काफी देर तक वन विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए थाने पर हंगामा करते रहे।

काशी वन्यजीव प्रभाग रामनगर के प्रभागीय निदेशक दिनेश सिंह ने चंदौली समाचार को बताया कि मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। एसडीएम, तहसीलदार, रेंजर, सर्वे अमीन के संयुक्त सीमांकन के बाद वनवासियों को भूमि आवंटन कराने की कार्रवाई अमल में लायी जाएगी।